script

तीन में से दो दमकल खराब, कैसे पाएं आग पर काबू

locationअलवरPublished: Oct 24, 2019 02:27:23 am

आग पर काबू पाने के लिए अन्य जगहों से बुलानी पड़ती है दमकल

तीन में से दो दमकल खराब, कैसे पाएं आग पर काबू

अलवर. बहरोड़ नगरपालिका अग्निशमन केन्द्र पर खड़ी दमकल।

अलवर. बहरोड़. क्षेत्र में बढती हुई आगजनी की घटनाओं तथा नगरपालिका के आंकड़ों को देखा जाए तो आगजनी की घटनाएं औद्योगिक इकाइयों व ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा घटित हुई है। नगरपालिका के दमकल अधिकारी ने बताया कि मार्च 2019 तक 35 से अधिक आगजनी की घटनाएं सामने आई थी। लेकिन उसके बाद ही दो दर्जन से अधिक आगजनी की घटनाएं हो चुकी है। बहरोड़ नगरपालिका की दमकल गाड़ी साठ से सत्तर किलोमीटर दूरी के क्षेत्र में आग बुझाने के लिए जाती है। जब तक दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंचती है तब तक लोगों का लाखों रुपए का नुकसान हो जाता है। वहीं आगजनी की घटना बड़ी होती है तो आग पर काबू पाने के लिए अन्य जगहों से दमकल की गाडिय़ां बुलानी पड़ती है। दमकल अधिकारी ने बताया कि बहरोड़ नगरपालिका की गाड़ी सम्पूर्ण बहरोड़ कस्बा, रीको औद्योगिक क्षेत्र के साथ ही उपखंड के सभी गांवों, बानसूर, मुंडावर, कोटपूतली तथा शाहजहांपुर कस्बे में आग की घटना पर काबू पाने के लिए जाती है। नगरपालिका के आंकड़ों की ओर गौर करे तो दमकल की गाड़ी पचास से अधिक आगजनी की घटनाओं पर काबू पाया गया है। पिछले दिनों हुई सिलसिलेवार आग लगने की घटनाओं ने क्षेत्र में दहशत फैला दी थी।
जिसके बाद लोगों को दीपावली जैसे बड़े त्योहार पर पटाखों से आग लगने का भय सता रहा है। क्षेत्र में आगजनी की घटनाओं से किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हो गया। जिससे उनके सामने अब पशुओं को चारा खिलाने के लिए दिक्कत आ रही है। वही पिछले दिनों कस्बे के मुख्य हाईवे चौराहे पर दुकान में लगी आग से भी लाखों का नुकसान हो
गया था।
नहीं हैं ज्यादातर के पास फायर एनओसी
कस्बे के साथ ही रीको औद्योगिक क्षेत्र में स्थित ज्यादातर फैक्ट्रियों के पास फायर एनओसी तक नहीं ली हुई है। ऐसे में जब यहां पर आग लगती है।
तब संबंधित फैक्ट्री ने फायर एनओसी नहीं लेने की बात सामने आती है।गुजरात के सूरत में हुई आगजनी की घटना के बाद स्कूल, कोचिंग संस्थानों पर फायर एनओसी तथा आग बुझाने के उपकरणों को लेकर जांच शुरू की लेकिन अभी तक एक पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
बहरोड़ नगरपालिका के पास आग बुझाने के लिए तीन दमकल गाडिय़ा मौजूद है जिनमे से दो गाडिय़ा खराब हो चुकी है। वहीं जो गाड़ी वर्तमान में कार्य कर रही है उसकी क्षमता तीन हजार लीटर पानी की है।

ट्रेंडिंग वीडियो