scriptराजस्थान में यहां आधे मतदाता चुनाव से पहले ही करेंगे मतदान, जानिए क्या है कारण | VVPAT Machine Test Before Rajasthan Elections In Alwar | Patrika News

राजस्थान में यहां आधे मतदाता चुनाव से पहले ही करेंगे मतदान, जानिए क्या है कारण

locationअलवरPublished: Oct 05, 2018 04:53:32 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

election 2018

राजस्थान में यहां आधे मतदाता चुनाव से पहले ही करेंगे मतदान, जानिए क्या है कारण

अलवर. मतदाता को आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान का अवसर तो मिलेगा ही, लेकिन चुनाव आयोग का इस बार चुनाव से पहले जिले के आधे मतदाताओं के हाथ मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) व वीवीपैट के मतदान की प्रक्रिया की मॉक पाल करेगा। अलवर जिले में यह प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी और पूरे अक्टूबर महीने चलेगी।
विधानसभा चुनाव समीप आने के साथ ही चुनाव विभाग और प्रशासन मतदान की तैयारी में जुट गया है। इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन व वीवीपैट से मतदान प्रक्रिया को लेकर कुछ लोगों में भ्रांति होने एवं मतदान के दौरान इवीएम से वोट डालते समय होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए इस बार चुनाव आयोग ने नई पहल की है। इसके तहत चुनाव से पहले प्रयोग के तौर पर मतदाताओं के हाथ से मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराई जाएगी।
हर विधानसभा क्षेत्र में 5-5 इवीएम करेगी काम

एक अक्टूबर से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में जिले की हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच इवीएम व वीवीपैट मशीन भेजी गई हैं। ये मशीनें हर दिन एक-एक मतदान केन्द्र पर रख, उस मतदान केन्द्र के मतदाताओं के हाथ से मतदान की पूरी प्रक्रिया सम्पन्न कराई जाएगी। खास बात यह है कि उस दिन मतदान केन्द्र पर वे सभी व्यवस्थाएं होंगी, जो कि मतदान के दिन उस केन्द्र पर की जानी है। मतदाता केन्द्र पर पहुंचकर मतदाता सूची में नाम देखने से लेकर वोटिंग के बाद वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची की प्रक्रिया मतदाता के हाथ से उसी के सामने पूरी की जाएगी। इस दौरान मतदाता की शंकाओं का निराकरण भी किया जाएगा।
हर बूथ पर आधे मतदाताओं को लाने का लक्ष्य

कार्यक्रम के तहत चुनाव आयोग ने हर मतदान केन्द्र पर करीब 50 प्रतिशत मतदाताओं को मॉक पाल के दिन लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लिहाज से जिले में 12 लाख 22 हजार 538 मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर लाकर उनके हाथों से मतदान प्रक्रिया पूरी कराने का लक्ष्य है। जिले में मतदाताओं की संख्या 24 लाख 45 हजार 75 हैं। हालांकि चुनाव आयोग के लक्ष्य को पूरा कर पाना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है।
मतदाताओं को जागरुक करना है उद्देश्य
&इस कार्यक्रम का उद्देश्य मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरुक करना है। इससे इवीएम वोटिंग के प्रति लोगों में शंका का भी निराकरण हो सकेगा। वहीं मतदान प्रक्रिया की जानकारी भी मतदाताओं को मिल सकेगी। कार्यक्रम का उद्देश्य मतदान बढ़ाना भी है।
प्रकाश राजपुरोहित
जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला कलक्टर अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो