scriptUP Monsoon: उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक लू की चेतावनी, दोपहर में सतर्क रहने की अपील | UP weather is changing but the heat wave continues. | Patrika News
अम्बेडकर नगर

UP Monsoon: उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक लू की चेतावनी, दोपहर में सतर्क रहने की अपील

UP Weather Report : मौसम का बदलता मिजाज, लेकिन लू का कहर बरकरार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट। आइये जानते है आज का मौसम…

अम्बेडकर नगरJun 08, 2024 / 08:07 am

Ritesh Singh

UP Monsoon

UP Monsoon

Monsoon Rain:  उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मौसम के बदलाव के बाद थोड़ी राहत महसूस की गई है, लेकिन लू का प्रकोप अभी भी जारी है। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में गर्म हवाओं और तेज धूप की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए लू की चेतावनी जारी की है और लोगों से दोपहर के वक्त खास सतर्कता बरतने की अपील की है।

आने वाले दिनों में लू का कहर

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड और पूर्वांचल सहित अधिकांश हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। शुक्रवार सुबह की शुरुआत भी शुष्क मौसम के साथ हुई। कानपुर देहात, कानपुर नगर, औरैया और आसपास के क्षेत्रों में भीषण लू की स्थिति देखने को मिलेगी। वहीं, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भी लू के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

8 जून का मौसम पूर्वानुमान

8 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, कन्नौज, मैनपुरी, हाथरस और आसपास के इलाकों में भी लोग लू के थपेड़ों से बेहाल रहेंगे।

9 जून के लिए सावधानियां

9 जून को भी बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, मथुरा, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भीषण लू का कहर जारी रहेगा। इसके अलावा जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, अलीगढ़, हाथरस, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी लू की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

10 जून को मौसम की स्थिति

10 जून को भीषण लू का प्रकोप जारी रहेगा। बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, मथुरा, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, फिरोजाबाद, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, हाथरस, एटा, मैनपुरी, अयोध्या, अंबेडकर नगर और आसपास के इलाकों में भी लू के कारण आसमान से आग बरसेगी।

विशेष सतर्कता की अपील

मौसम विभाग ने लोगों से दोपहर के वक्त बाहर निकलने से बचने और आवश्यक सतर्कता बरतने की अपील की है। लू के चलते पानी की अधिक मात्रा में सेवन करें, घर के अंदर रहें, और बुजुर्गों और बच्चों का खास ख्याल रखें।

Hindi News/ Ambedkar Nagar / UP Monsoon: उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक लू की चेतावनी, दोपहर में सतर्क रहने की अपील

ट्रेंडिंग वीडियो