script

मर चुकी महिला को सामने खड़ा देख मंत्री ने किया सम्मानित, इस बात पर गुस्सा हो गए बुजुर्ग

locationअंबिकापुरPublished: Oct 02, 2017 03:28:36 pm

पंचायत के सचिव ने बुजुर्ग महिला को मृत घोषित कर बंद कर दिया है पेंशन, अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर की गई सम्मानित

old woman

Old woman who honoured by Minister

बैकुंठपुर. अंतराराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर रविवार को संस्कृति भवन में आयोजित सम्मान समारोह में बुजुर्गों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीण अंचल से आए बुजुर्गों ने श्रममंत्री से शिकायत कर कहा कि पिछले ६-७ महीने से वृद्धावस्था पेंशन की राशि नहीं मिल रही है। अब बुजुर्गों को सालभर में एक दिन बुलाकर सम्मानित किया गया।
वृद्धावास्था पेंशन की राशि में डाका डालकर एक दिन का यह कैसा सम्मान है। वहीं एक 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला को पंचायत द्वारा मृत घोषित कर दिया गया है लेकिन वृद्धजन दिवस पर जब उसका नाम पुकारा गया तो वह मंत्री के सामने मंच पर खड़ी हो गई। फिर मंत्री द्वारा उसे भी सम्मानित किया गया।

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आयोजित समारोह में ग्राम पंचायत महोरा की बसंती (80) का भी सम्मान किया गया। इस दौरान बसंती ने शिकायत कर कहा कि ग्राम पंचायत के सचिव ने मृत मानकर वृद्धावस्था पेंशन राशि बंद कर दी है। इससे बुजुर्ग महिला को पिछले कई महीने से पेंशन राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है।
बुजुर्ग महिला के साथ उनके परिजन भी आए थे। समाज कल्याण विभाग की नि:शक्तजन पुनर्वास कार्यकर्ता दयावंती दुबे ने बताया कि बुजुर्ग महिला पेंशन राशि के लिए बार-बार ग्राम पंचायत कार्यालय का चक्कर लगा रही है। बावजूद बुजुर्ग महिला के समस्या का समाधान नहीं किया जा सका है।

श्रममंत्री ने किया सम्मान
समाज कल्याण व जनपद पंचायत के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आयोजित सम्मान समारोह में नगरीय निकाय सहित ग्राम पंचायत के बुजुर्गों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भइयालाल राजवाड़े ने बुजुर्गों का सम्मान किया। कार्यक्रम में करीब 30-40 बुजुर्गों ने श्रममंंत्री सहित अधिकारियों से शिकायत दर्ज कराई और कहा कि पिछले 6-7 महीने से वृद्धावस्था पेंशन सहित अन्य पेंशन राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है।
इससे बुजुर्गों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मामले में श्रममंत्री ने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और हर महीने बुजुर्गों को नियमित रूप से पेंशन राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। बुजुर्गों की दोबारा शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष अशोक जायसवाल, एसडीएम अरुण मरकाम सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी व बुजुर्ग उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो