scriptPutoo: This vegetable being sold more expesive than Paneer and mutton | पनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटी | Patrika News

पनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटी

Putoo: शुरुआती दिनों में 600 रुपए लेकर लेकर 800 रुपए तक बिक रही ये प्राकृतिक सब्जी (Natural vegetable) , ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं व पुरुष शहर में आकर जगह-जगह सजा रहे हैं दुकान, खरीदारी करने लोगों की लग रही भीड़

अंबिकापुर

Updated: June 21, 2022 03:01:43 pm

अंबिकापुर. Putoo: शाकाहारी सब्जियों में सबसे महंगी सब्जी के रूप में पनीर (Paneer) का नाम सामने आता है। मांसाहारी में मटन, चिकन (Chicken) व मछली महंगी होती है। लेकिन हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो पनीर, चिकन, मछली व मटन से भी महंगी बिक रही है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) होती है।, जो शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ाती है। बारिश का सीजन शुरु होते ही इस सब्जी की आवक शुरु होती है। इसका नाम पुटू है। यह मशरूम की प्रजाति की होती है। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं व पुरुष इसे लेकर शहर पहुंचते हैं और 800 रुपए प्रतिकिलो तक बेचते हैं। फिलहाल इसकी कीमत 600 रुपए से 800 रुपए चल रही है। लोग बड़े चाव से इसकी सब्जी खाते हैं।
Putoo
Women sold putoo in Ambikapur

सरगुजा की प्राकृतिक सब्जी पुटू बाजार में आ चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं व पुरुष शहर आकर जगह-जगह इसकी दुकान सजा रहे हैं। बारिश शुरु होने के बाद लोगों को भी पुटू के बाजार में आने का इंतजार रहता है। पुटू को देखते ही लोग इसकी खरीददारी करने में जुट गए हैं।
आलम ये है कि शुरुआती दिनों में पुटू 600 से 800 रुपए प्रतिकिलो बिक रही है। पुटू में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, यह शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाने के लिए बेहतर है। हर साल ग्रामीण क्षेत्र के लोग इसे जंगल से बीनकर लाते हैं और बाजार में बेचते हैं। सरगुजा का पुटू दूसरे शहरों में भी काफी पसन्द किया जाता है।
यह भी पढ़ें
शादीशुदा महिलाएं Google पर सबसे ज्यादा ये चीजें करती हैं सर्च, सामने आईं हैरान करने वाली बातें


एक प्रकार का कवक है पुटू
सरगुजा जिले में हर साल बारिश के सीजन में पुटू बहुतायत मात्रा में मिलता है। शुरुआती दिनों में इसके दाम आसमान को छू रहे होते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है इसकी कीमत कम होती जाती है। लोग बड़े चाव से इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं।
इस संबंध में राजमोहिनी देवी कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र के प्लांट पैथालॉजी विभाग द्वारा बताया गया कि पुटू एक प्रकार का कवक (फंगस) है जो मशरूम के रूप में उपलब्ध है। बारिश प्रारम्भ होने के साथ ही बलुई, जलोढ़ मिट्टी में यह कवक जमीन से निकलने लगता है।
यह भी पढ़ें
जब नाग ने निगल लिया 6 फीट लंबा सांप, अजगर जैसा हो गया शरीर, नजारा देख सब रह गए हैरान


बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता
आयुष चिकित्सक डॉ. एके सिंह का कहना है कि मशरूम (Mushroom) की तरह पुटू का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बेहतर है। इसमें हाईप्रोटीन (High Protein) होता है। इसमें अन्य रोगों से लडऩे की क्षमता भी होती है। आने वाले दिनों में यह और आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाएगा। वहीं जानकारों का कहना है कि एक ही जमीन पर बार-बार पुटू (Putoo) मिलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कौन हैं जस्टिस सूर्यकांत, जिन्होंने नुपूर शर्मा को लगाई फटकार, कोर्ट में अपने ही खेत से हुई चोरी की सुना चुके हैं दास्ताननुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीउदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे बोले-अगर अमित शाह मुझे दिया वादा निभाते तो आज BJP का सीएम होता, शिंदे शिवसेना के CM नहींMumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन पर असर, कई इलाकों में भरा पानी; IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्टहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडामुकेश अंबानी फूड एंड बेवरेज रिटेल बिजनेस में रखेगे कदम, ब्रिटेन की कंपनी से मिलाया हाथ'ऐसे बॉलीवुडिया और झूठे फेक्ट की वजह से मरा कन्हैयालाल', Swara Bhaskar का वीडियो शेयर कर निर्देशक ने कही ये बात, लोग बोले - 'आप भी तो इंडस्ट्री से हो'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.