scriptकलक्टर के कड़े तेवर, समिति प्रबंधकों से होगी शार्टेज धान की राशि की वसूली, नहीं देने पर एफआईआर | Recovery: Recoverey from society manager to shortage price of paddy | Patrika News

कलक्टर के कड़े तेवर, समिति प्रबंधकों से होगी शार्टेज धान की राशि की वसूली, नहीं देने पर एफआईआर

locationअंबिकापुरPublished: Jul 14, 2021 10:52:00 pm

Recovery: समय सीमा की बैठक (TL meeting) में अधिकारियों से कहा कि कंप्यूटर कर्मचारियों (Computers operators) के दक्ष नहीं हो पाने के कारण काम में नहीं आ पाती तेजी

Shortage of paddy

Collector TL meeting

अंबिकापुर. कलक्टर संजीव कुमार झा (Surguja Collector) ने समय सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यालयों में कर्मचारियों के कम्प्यूटर में कार्य करने में कुशल नहीं होने के कारण कार्यालयीन कार्यों में अपेक्षित तेजी नही आ पाती।
सभी कार्यालय प्रमुख अपने कार्यालय के मातहत कर्मचारी जो कम्प्यूटर में कार्य करने में सक्षम नहीं हंै उन्हें जिला स्तर पर लाइवलीहुड कालेज में कम्प्यूटर पर कार्य करने का प्रशिक्षण दिलाकर दक्ष बनाएं। उन्होंने कहा कि समितियों में धान की शार्टेज की प्रतिपूर्ति के लिए समिति प्रबंधक से शार्टेज धान की राशि वसूली करें तथा राशि जमा नहीं करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराएं।

कलक्टर हुए नाराज, कहा- यह काम सीएम की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में, लापरवाही नहीं करूंगा बर्दाश्त


कलक्टर ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए तहसीलों का निरीक्षण कर 2 वर्ष से अधिक समय से लंबित, सीमांकन, नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरणो के निराकरण के लिए समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। निर्देशों के अनुपालन सनिश्चित करते हुए सभी तहसीलों में प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण सनिश्चित करें।
तहसीलों में ई कोर्ट शुरू करें तथा दो बार सुनवाई के मौका देने के बाद प्रकरण निरस्त करें। सभी तहसीलों में लोक सेवा केंद्रों की स्थापना करें ताकि लोगों को नागरिक सेवाओं का लाभ समय पर मिल सके। समय-सीमा के बाद प्रकरण लंबित रहने की स्थति में कार्यालय प्रमुख से प्रति लंबित दिवस 500 रुपए की वसूली होगी।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, सहायक कलक्टर श्वेता सुमन, अपर कलक्टर एएल धु्रव, संतन देवी जांगड़े, तनूजा सलाम सहित एसडीएम जनपद सीईओ, तहसीलदार एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

इस बात पर गुस्से में थे कलक्टर, कहा- आरटीओ एनएच के ऑफिसरों पर दर्ज कराएं एफआईआर


खाद की न हो कालाबाजारी
कलक्टर ने यूरिया उवर्रक की उल्लब्धता की समीक्षा करते हुए कहा कि निजी दुकानों में खाद की कालाबाजारी न होने दें। सूचना के आधार पर छापामार कार्यवाही भी करें। निजी खाद विक्रेताओं को निर्देशित करें कि वे ऋण पुस्तिकाधारी किसानों को ही खाद बेचें। उन्होंने वर्मी खाद विक्रय हेतु सभी समितियों में आरईएओ की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए।
कलक्टर ने आगामी खरीफ सीजन में समर्थन मूल्य में धान खरीदी हेतु बारदाने की उपलब्धता के लिए पीडीएस दुकानों से बारदाने संग्रहण के लिए प्रत्येक जनपद में एक-एक ट्रक की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार समितियों में धान की शार्टेज की प्रतिपूर्ति के लिए समिति प्रबंधक से शार्टेज धान की राशि वसूली करें तथा राशि जमा नहीं करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो