scriptVoter ID card: Process to change address from voter ID card | यदि आपने नई जगह पर शिफ्ट किया है तो Voter ID को लेकर न लें टेंशन, इस प्रोसेस से बदलें पता | Patrika News

यदि आपने नई जगह पर शिफ्ट किया है तो Voter ID को लेकर न लें टेंशन, इस प्रोसेस से बदलें पता

Voter ID Card: 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए वोटर आईडी कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Document) होता है, वोटर आईडी को आप एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं यदि नई जगह पर शिफ्ट हो गए हैं तो आप ऑफलाइन व ऑनलाइन (Online) तरीके से पता बदल सकते हैं

अंबिकापुर

Published: December 09, 2021 02:05:20 pm

Voter ID Card: 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को वोट देने का अधिकार होता है, यह उससे कोई छीन नहीं सकता है। भारत के चुनाव आयोग द्वारा भारतीय नागरिकों को इस अधिकार का पूरा प्रयोग करने का अवसर देता है, इसके लिए उक्त व्यक्ति का वोटर आईडी कार्ड बनाया जाता है। आज के दौर में वोटर आईडी कार्ड (Voter ID card) बनना आसान हो गया है, सिर्फ आपको अपनी उम्र के अलावा कुछ दस्तावेज देने होंगे जो यह सत्यापित करता है कि आप भारतीय हैं। वोटर आईडी कार्ड बन जाने के बाद आप अपने विधानसभा या लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग कर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से वोटर आईडी कार्ड है और आप किसी दूसरी जगह पर शिफ्ट हो गए हैं तो वोटर आईडी कार्ड में दर्ज पते को एड्रेस प्रूफ (Address proof) के रूप में इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप परेशान रहते हैं लेकिन टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, एक आसान प्रोसेस से आप ऑफलाइन या ऑनलाइन पता बदल सकते हैं।
Change the address from Voter ID
Voter ID Card

वोटर आईडी कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका उपयोग केवल वोट देने के लिए ही नहीं होता है, इसका उपयोग कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में भी किया जाता है। यहां तक कि लोन लेते समय कई बैंक भी आपसे आपका वोटर आईडी कार्ड मांगते हैं।
यदि आपके वोटर आईडी कार्ड पर जो पता दर्ज है उससे इतर आप कहीं दूसरी जगह शिफ्ट होते हैं तो कार्ड का पता बदल सकते हैं। ऑफलाइन पता बदलना हो तो वोटर आईडी (Voter ID) के साथ सभी वैद्य दस्तावेज क्षेत्र के चुनाव अधिकारी के पास जमा कर दें, यदि दस्तावेज सही पाए गए तो आपको दूसरा वोटर आईडी कार्ड इश्यू हो जाएगा।
यह भी पढ़ें
अपना आधार कार्ड कर लें लॉक ताकि कोई न कर सके इसका मिस यूज, ये है लॉक करने का प्रोसेस


ये है वोटर आईडी से ऑनलाइन पता बदलने का प्रोसेस
1. वोटर आईडी कार्ड का ऑनलाइन पता बदलने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
2. लॉग इन करने के बाद आपको वहां फार्म 6 और फार्म 8 दिखाई देगा, जिसे जरूरत के हिसाब से भरना होगा।
3. उक्त फार्म पर अपना नाम, जन्मतिथि, जिला, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र, स्थायी पता सहित अन्य जानकारियां भर दें।
4. इसके बाद अपना फोटो, एड्रेस प्रूफ, उम्र का प्रमाण पत्र सहित अन्य डाक्यूमेंट अपलोड करें।
यह भी पढ़ें
किसी की मृत्यु के बाद आधार और पैन कार्ड का न हो सके गलत इस्तेमाल, इसलिए करें ये काम


5. अब अपलोड किए गए सभी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन फार्म को जमा कर घोषणा के विकल्प को भी भर दें। इसमें कैप्चा कोर्ड दर्ज करें।
6. सभी जानकारियों को स्वयं सत्यापित (Verified) करने के बाद सबमिट के बटल पर क्लिक कर दें। यहां आपका ऑनलाइन पता बदलने का काम खत्म हो गया।

इन प्रोसेस को करने के बाद पोर्टल द्वारा उसे वेरिफाई किया जाएगा और सभी जानकारी सही होने पर पते को अपडेट कर दिया जाएगा। इसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या डाक से भी मंगा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.