scriptअमरीका: यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे ब्रेट कैवनॉग बने सुप्रीम कोर्ट के जज, सीनेट की मुहर लगने के बाद ली शपथ | Brett Kavanaugh sworn in as the 114th justice of Supreme Court of US | Patrika News

अमरीका: यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे ब्रेट कैवनॉग बने सुप्रीम कोर्ट के जज, सीनेट की मुहर लगने के बाद ली शपथ

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2018 07:54:10 am

ब्रेट कैवनॉग सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पद के लिए खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से नॉमिनेट किए गए थे

justice brett kavanaugh

अमरीका: यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे ब्रेट कैवनॉग बने सुप्रीम कोर्ट के जज, सीनेट की मुहर लगने के बाद ली शपथ

वाशिंगटन। यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे ब्रेट कैवनॉग अमरीकी सुप्रीम कोर्ट के जज बन गए हैं। सीनेट ने शनिवार को उनकी नियुक्ति पर मुहर लगाई थी। ब्रेट कैवनॉग सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पद के लिए खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से नॉमिनेट किए गए थे। बता दें कि यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद कैवनॉग की नियुक्ति को लेकर काफी असमंजस वाली स्थिति पैदा हो गयी थी। कैवनॉग पर क्रिस्टिन फोर्ड नाम की एक महिला यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा था कि करीब 36 साल पहले एक पार्टी के दौरान उन्होंने उसके कपड़े फाड़ने की कोशिश की थी। अमरीका में महिला के इस आरोप पर तीखी प्रतिक्रिया हुई। कुछ लोग उनके समर्थन में आये तो कुछ उनके विरोध में खड़े हो गए। उनके विरोधियों का कहना था कि ऐसे जिम्मेदार पद पर किसी ऐसे दागी व्यक्ति का बैठना ठीक नहीं हैं जबकि उनके समर्थकों का तर्क था कि 36 साल पुराने यौन उत्पीड़न के मामले को सामने लाने वाली महिला को अपने द्वारा लगाये आरोप की पुष्टि के सबूत भी पेश करने चाहिये।

कांगो में वाहन से टकराया तेल का टैंकर, आग लगने से 50 की मौत, 100 झुलसे

सीनेट की क्लीन चिट

कैवनॉग ने इन आरोपों को बार-बार खारिज किया था। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुलकर कैवनॉग के पक्ष में लॉबिंग की।वाइट हाउस को दी अपनी सफाई में कैवनॉग ने कहा था कि 35 साल पहले की यह कथित असल में कभी हुई ही नहीं। यह दुर्भावनापूर्ण है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कैवनॉग पर लगे आरोपों पर राजनीति नहीं करने की अपील की थी। शनिवार को सीनेट ने उनकी नियुक्ति को 48 के बदले 50 मतों से अनुमति दे दी। सीनेट की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद कैवनॉग की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया। सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद अमरीकी राष्ट्रपति ने खुशी जाहिर की ।

न्यूजीलैंड: शक होने पर पर्यटकों के फोन-लैपटॉप खंगाल सकती है सरकार

सुप्रीम कोर्ट के 114 वें जज बने

ब्रेट कैवनॉग ने शनिवार को एक निजिये समारोह में सुप्रीम कोर्ट के 114 वें जज के रूप में शपथ ली। सीनेट द्वारा उनकी नियुक्ति की पुष्टि के पहले सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की कि ब्रेट कैवनॉग को 6 अक्टूबर को अमरीकी सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। उनको न्यायिक शपथ सेवानिवृत्त एसोसिएट जस्टिस एंथनी केनेडी द्वारा दिलाई गई।यह समारोह सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति सम्मेलन कक्ष में हुआ था। जज के रूप में ब्रेट कैवनॉग अब शीर्ष अदालत के काम में भाग ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो