scriptसऊदी अरब को हथियार बेचना जारी रखेगा अमरीका, सांसदों ने ट्रंप के वीटो को बताया शर्मनाक | Donald Trump vetoed 3 bills blocking arms sales to Saudi Arabia | Patrika News

सऊदी अरब को हथियार बेचना जारी रखेगा अमरीका, सांसदों ने ट्रंप के वीटो को बताया शर्मनाक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2019 02:43:06 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीकी सदन ने सऊदी अरब और उसके सहयोगी देशों को 8.1 बिलियन डॉलर के हथियार बेचने पर रोक लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी
राष्ट्रपति ट्रंप ने इस सदन के इस प्रस्ताव को वीटो कर दिया था

डोनाल्ड ट्रंप और प्रिंस सलमान

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सऊदी अरब के बेहद करीब माना जाता है। इसका एक नजारा भी बुधवार को देखने को मिला। दरअसल, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमरीकी सदन ( US Congress ) द्वारा लिए गए एक फैसले पर वीटो लगा दिया है। अब अमरीकी प्रतिनिधि सभा के सदस्यों ने कहा है कि राष्ट्रपति का यह कृत्य बेहद शर्मनाक है।

ट्रंप ने बुधवार को उन तीन प्रस्तावों को खारिज कर दिया जिसे अमरीकी सदन ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ पास किया था।

ट्रंप ने सऊदी अरब को अरबों डॉलर के हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए संसद में पेश किए गये तीन प्रस्तावों पर वीटो कर दिया।

ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमले से सऊदी अरब आगबबूला, कहा- तुरंत और निर्णायक कार्रवाई हो

बता दें कि सदन ने बीते बुधवार को सऊदी अरब के खिलाफ एक बड़ा फैसला लिया था। सदन ने सऊदी अरब और उसके सहयोगी देशों को 8.1 बिलियन डॉलर के हथियार बेचने पर रोक लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। हालांकि, तभी माना जा रहा था कि इस फैसले के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ट्रंप ने फैसले का किया बचाव

बता दें कि बुधवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि ये प्रस्ताव एस जे रेज 36, 37 और 38 अमरीका की वैश्विक प्रतिस्पर्धा को कमजोर करेगा और हमारे सहयोगियों तथा साझेदारों के साथ अहम रिश्तों को नुकसान पहुंचायेगा।

बिफरे सांसदों ने जताया विरोध

सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने एक बयान में कहा, यह आश्चर्यजनक है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने ना केवल सऊदी अरब की भयावह करतूतों पर आंखें बंद कर ली बल्कि उससे भी एक कदम आगे जाकर सऊदी को अधिक से अधिक हथियारों की बिक्री की अनुमति देने का फैसला किया है।

अब सऊदी इसका इस्तेमाल दुनिया भर में अधिक मानवाधिकारों का उल्लंघन करने में करेगा, जमाल खशोगी की हत्या जैसे क्रूर अत्याचार में भी सऊदी पर ही आरोप है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने शर्मनाक वीटो से सदन के फैसले को कुचलने का काम किया है।

डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप का यह तीसरा वीटो

बता दें कि हथियारों की बिक्री रोकने के इस प्रस्ताव पर को अमरीकी सीनेट ने मंजूर किया था लेकिन अब राष्ट्रपति ट्रंप ने इसपर वीटो लगा दिया। इस वीटो के साथ यह तीसरी बार है जब ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद से सीनेट की ओर से पारित प्रस्ताव पर वीटो लगाया है।

सदन में इस प्रस्ताव को बहुमत से पास किया गया था। हालांकि ट्रंप के वीटो को निरस्त करने के लिए प्रस्ताव को 50 वोटों की जरूरत थी।

अमरीका के बाद ब्रिटेन ने दिया पाकिस्तान को करारा झटका, आर्थिक सहायता पर लग सकता है प्रतिबंध

बता दें कि मध्यपूर्वी इलाकों में फैले तनाव के बीच ट्रंप ने सऊदी अरब, यूएई और जॉर्डन से 22 डील करने की योजना बनाई है। वहीं, आलोचकों का कहना है कि हथियारों की बिक्री से यमन जैसे इलाकों में भयंकर युद्ध की स्थिति पैदा होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो