ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमले से सऊदी अरब आगबबूला, कहा- तुरंत और निर्णायक कार्रवाई हो

ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमले से सऊदी अरब आगबबूला, कहा- तुरंत और निर्णायक कार्रवाई हो

Anil Kumar | Publish: Jun, 15 2019 09:17:37 PM (IST) गल्फ

  • ओमान की खाड़ी में लगातार संकट गहराता जा रहा है।
  • एक महीने के अंदर दूसरी बार तेल टैंकरों पर हमला किया गया।

रियाद। ओमान की खाड़ी ( Gulf of Oman ) में बीते एक महीने के अंदर दो बार तेल टैंकरों पर हमला होने के बाद से तनाव बढ़ गया है। सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) ने कहा है कि इस क्षेत्र में तेल टैंकरों पर हमले का जवाब तुरंत और निर्णायक तौर पर दिया जाना चाहिए।

सऊदी के ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फलीह ( Khalid al-Falih ) ने इस हमले को ऊर्जा आपूर्ति और बाजार स्थिरता के लिए खतरा बताया। बता दें कि गुरुवार को ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हवाई हमला किया गया था।

जबकि इससे पहले चार अन्य टैकरों को संयुक्त अरब अमीरात ( united arab emirates ) के तट से निशाना बनाया गया था।

ओमान की खाड़ी

ओमान की खाड़ी में हुए तेल टैंकरों पर हमले पर संयुक्त राष्ट्र सख्त, दिए स्वतंत्र जांच के आदेश

अमरीका ने ईरान को ठहराया जिम्मेदार

तेल टैंकरों पर हमले के लिए अमरीका ( America ) ने ईरान ( Iran ) को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि ईरान ने इन आरोपों से इनकार किया है। अमरीका ने गुरुवार को हुए हमले का एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि ईरानी की सेना एक छोटे से नाव में तेल टैंकर के करीब आते हैं और हमला करते हैं।

हालांकि अमरीका ने संयुक्त अरब अमीरात के तटीय क्षेत्र से इससे पहले चार टैंकरों पर हुए हमले में ईरान की कथित भागीदारी को लेकर कोई सबूत नहीं दिया है। इस घटना के बाद से तेल की कीमतों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

ओमान की खाड़ी में तेल टैंकर में लगी भीषण आग, देखें वीडियो

अमरीका और ईरान के रिश्तों में बढ़ी दूरियां

परमाणु समझौते को लेकर अमरीका और ईरान के रिश्तों में आई खटास से अब दोनों देशों के बीच दूरियां काफी बढ़ गई है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) के 2016 में सत्ता संभालने के बाद से ईरान के साथ संबंध काफी बिगड़ गए हैं।

अमरीका 2015 परमाणु समझौते से बाहर हो गया और फिर ट्रंप ने ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए। मौजूदा समय में भी ईरान पर कई और प्रतिबंध लगाए हैं, जिससे ईरान की अर्थव्यवस्था काफी कमजोर हो गई है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned