फेसबुक डाटा लीक मामला: मार्क जुकरबर्ग ने कांग्रेस से लिखित में मांगी माफी, कहा- ये मेरी गलती

फेसबुक डाटा लीक मामला: मार्क जुकरबर्ग ने कांग्रेस से लिखित में मांगी माफी, कहा- ये मेरी गलती

Kapil Tiwari | Updated: 10 Apr 2018, 12:15:08 PM (IST) अमरीका

मार्क जुकरबर्ग ने अपने लिखित माफीनामे में कहा है कि इस मामले में पूरी गलती उन्हीं की थी। वो अमरीकी सीनेट के सामने भी पेश होंगे।

वॉशिंगटन। पिछले दिनों फेसबुक डाटा लीक मामला काफी सुर्खियों में रहा था। इस विवाद की आंच फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग तक भी पहुंच गई थी। हालांकि जुकरबर्ग ने गलती मानी थी और माफी भी मांगी थी। सोमवार को एक बार फिर से फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अमरीकी कांग्रेस से मांफी मांगी है। इस बार उन्होंने लिखित में मांफी मांगी है।

कांग्रेस से लिखित में मांगी माफी
जुकरबर्ग ने माना कि उनकी कंपनी ने अपने यूजर्स के डाटा लीक को लेकर पर्याप्त कदम नहीं उठाए। जुकरबर्ग ने अपने माफीनामे में ये माना है कि फेसबुक यूजर्स के डाटा का दुरुपयोग पिछले कई सालों से हो रहा था और कंपनी ने इसे रोकने के लिए कोई पर्याप्त कदम नहीं उठाए थे।

अमरीकी सीनेट के सामने होंगे पेश
अपनी इस गलती की वजह से मार्क जुकरबर्ग को काफी कुछ सहना पड़ रहा है। निजता के साथ हुए खिलवाड़ की वजह से अमरीकी सीनेट के सामने उनकी पेशी भी होगी। उन्हें अमरीकी सीनेट में मंगलवार को पेश होना है। 33 साल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सीनेट पैनल के सामने 87 मिलियन यूजर्स के डाटा चोरी होने की वजह से पेशी होगी। इस बीच उन्होंने अपने इस्तीफे की बातों से भी इनकार कर दिया है। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस्तीफे के सवाल पर कहा है, ''नहीं , मेरा मतलब है - मैं हूं - मैं अलग से परोपकार के काम भी करता हूं। लेकिन ये मुद्दे बहुत महत्वपूर्ण हैं।’’

कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किया था डेटा
आपको बता दें कि साल 2016 में हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान फेसबुक यूजरों के डाटा के दुरुपयोग के मामले को मार्क जुकरबर्ग इन मुश्किलों में हैं। फेसबुक ने यह माना है कि उसने अमरीका में आठ करोड़ 70 लाख यूजरों की निजी जानकारी राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के साझा की थी। फेसबुक के खिलाफ आवाज उठनी तब से शुरू हुई जब कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक सामने आया। इस एजेंसी ने फेसबुक के करोड़ों यूजर्स का डाटा फेसबुक से ही लेकर गलत तरीके से लीक किया, जिसके बाद निजता पर लेकर सवाल उठे और कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को माफी मांगनी पड़ी थी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned