America: Trump का ट्विटर अकाउंट बंद होने के बाद चर्चा में है यह महिला, जानिए कौन हैं ये?

HIGHLIGHTS

  • Donald Trump Twitter Banned: डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को निलंबित करवाने में विजया गड्डे की भूमिका प्रमुख है।
  • हैदराबाद में जन्मीं 45 वर्षीय विजया गड्डे माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर की शीर्ष कानून, लोक नीति एवं विश्वास तथा सुरक्षा की प्रमुख हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 12 Jan 2021, 09:31 PM IST

न्यूयार्क। अमरीका के कॉपिटॉल ( US Capitol Violence ) में हुई हिंसक घटना के बाद से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने सख्त एक्शन लेते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Us President Donald Trump ) के अकाउंट को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया। ट्रंप के ट्विटर अकाउंट के निलंबित होने के बाद से दुनियाभर की मीडिया में भारतीय मूल की विजया गड्डे का नाम चर्चा में है।

दरअसल, ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को निलंबित करवाने में विजया गड्डे की भूमिका प्रमुख है। हैदराबाद में जन्मीं 45 वर्षीय भारतीय-अमरीकी विजया गड्डे ( Indian American Vijaya Gadde ) माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर की शीर्ष कानून, लोक नीति एवं विश्वास तथा सुरक्षा की प्रमुख हैं।

Explainer: कैपिटॉल हिंसा को लेकर Donald Trump पर कानूनी खतरा?

अमरीकी संसद में हुई हिंसक घटना के बाद शुक्रवार को विजया गड्डे ने ही ट्वीट करते हुए ये बताया कि और अधिक हिंसा के जोखिमों को देखते हुए ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को स्थायी तौर पर निलंबित किया जाता है। बता दें कि जिस वक्त ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को निलंबित ( Trump Twitter Account Banned ) किया गया उस दौरान उनके 8.87 करोड़ फॉलोवर थे तथा वह खुद 51 लोगों को फॉलो करते थे।

कौन हैं विजया गड्डे?

आपको बता दें कि विजया गड्डे का जन्म भारत के हैदराबाद में हुआ है। गड्डे की ट्विटर प्रोफाइल के मुताबिक, वह 2011 में ट्विटर से जुड़ी थीं। इससे पहले वह अमरीकी कंपनी जूनिपर नेटवर्क्स में वरिष्ठ विधिक निदेशक थीं। गड्डे न्यूयार्क यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल के ट्रस्टी बोर्ड में भी रह चुकी हैं। उनका बचपन टेक्सास और न्यूजर्सी में बीता है।

ट्रंप के Twitter अकाउंट पर बैन लगाने पर भड़के रिपब्लिकन पार्टी के नेता, कहा-अमरीका चीन नहीं है

गौरतलब है कि अमरीकी संसद भवन (कैपिटॉल भवन) में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हिंसक हमला कर दिया था। इस हमले में एक पुलिस ऑफिसर समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी। इस तरह की हिंसात्मक घटना दोबारा न हो इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को बंद कर दिया। इसके अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी ट्रंप के अकाउंट को बंद कर दिया है।

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक बयान में कहा कि अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन के शपथ ग्रहण करने तक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

ट्रंप समर्थक कर सकते हैं सशस्त्र हमला

अमरीकी मीडिया रिपोर्ट्स से प्राप्त जानकारियों के आधार पर FBI ( Federal Bureau of Investigation ) ने कहा है कि सभी 50 राज्यों की राजधानियों में 16 जनवरी से 24 जनवरी के बीच सशस्त्र हमला किया जा सकता है।

ट्रंप ने स्वीकारी हार, कहा- परिणामों से खुश नहीं हैं लेकिन 20 जनवरी को छोड़ देंगे पद

आपको बता दें कि 20 जनवरी को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे, जबकि कमला हैरिस अमरीका की पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned