scriptअमरीका: रॉड रोसेनस्टीन ने दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ट्रंप को सौंपा पत्र | Rod Rosenstein submits letter of resignation to Trump | Patrika News
अमरीका

अमरीका: रॉड रोसेनस्टीन ने दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ट्रंप को सौंपा पत्र

उप-अटॉर्नी जनरल रॉड रोसेनस्टीन ने राष्ट्रपति ट्रंप को अपना त्यागपत्र सौंपा।
2016 राष्ट्रपति चुनाव में रूस और ट्रंप की मिलिभगत पर जांच में थे शामिल।
इसी महीने की शुरूआत में गृह सुरक्षा सचिव कर्स्टजेन नीलसन ने इस्तीफा दिया था।

नई दिल्लीMay 01, 2019 / 08:00 am

Anil Kumar

उप-अटॉर्नी जनरल रॉड रोसेनस्टीन

अमरीका: रॉड रोसेनस्टीन ने दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ट्रम्प को सौंपा पत्र

वाशिंगटन। अमरीका ( America ) में राष्ट्रपति चुनाव 2020 में होने वाले हैं, उससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक के बाद एक झटके लगते जा रहे हैं। दरअसल सोमवार को उप-अटॉर्नी जनरल रॉड रोसेनस्टीन ( Rod Rosenstein ) ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) और रूस के बीच मिलिभगत की जांच के लिए एक विशेष वकील के तौर पर उनकी नियुक्ति के दो साल बाद रॉड ने इस्तीफा सौंपा है। 11 मई को रॉड का आखिरी दिन होगा। बता दें कि इससे पहले इसी महीने के पहले हफ्ते में गृह सुरक्षा सचिव कर्स्टजेन नीलसन ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। अपने विदाई संदेश में नीलसन ने कहा था कि अपने सहयोगियों के साथ इस विभाग में सेवा, समर्पन और प्रतिबद्धता के साथ काम करना उनके जीवन के लिए सबसे बड़ा सम्मान है।

चीन के BRI प्रोजेक्ट से दुनिया में किस तरह का होगा बदलाव, किसको हो रहा है इसका फायदा

ट्रंप और रूस के संबंध की कर रहे थे जांच

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस ( Russia ) के बीच 2016 के चुनाव में मिलीभगत के आरोपों की जांच तत्कालीन एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमी कर रहे थे। इसको लेकर एक बार जेम्स कॉमी पर ट्रंप गुस्सा हो गए थे। इसके बाद रॉड रोसेनस्टीन ने एक ज्ञापन में लिखा था जिसमें कहा था कि व्हाइट हाउस ( White House ) उसकी बर्खास्तगी को साबित करता था। हालांकि आठ दिन बाद रॉड ने एक कदम उठाया जिससे जिसमें ट्रम्प को डर था कि वह राष्ट्रपति पद को समाप्त कर देगा। रॉड ने रॉबर्ट म्यूलर ( Robert Mueller ) को विशेष वकील नियुक्त करना। रॉड के इस कदम के बाद रिपब्लिकन के निशाने पर आ गए और ट्रंप ने बार-बार ट्वीट करते हुए निशाना बनाया। बता दें कि ट्रंप को सौंपे अपने त्यागपत्र में रोसेनस्टीन ने न्याय विभाग की उपलब्धियों और स्वयं ट्रम्प को श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां तक कि एक व्यक्ति के हास्य की भावना की भी प्रशंसा की जिसने एक बार एक तस्वीर को रीट्वीट किया था जिसमें रोसस्टीन और अन्य अधिकारियों को देशद्रोह में जेल जाना पड़ा था। उन्होंने आगे लिखा है कि सेवा करने का मौका देने के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं। हमारी बातचीत में अक्सर शिष्टाचार दिखता है और आपके शुरुआती भाषण में देशभक्ति, एकता, सुरक्षा, शिक्षा, समृद्धि आदि आपके निर्धारित लक्ष्य शामिल रहे हैं, क्योंकि एक राष्ट्र अपने नागरिकों की सेवा के लिए ही अस्तित्व में है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / America / अमरीका: रॉड रोसेनस्टीन ने दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ट्रंप को सौंपा पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो