ट्रंप-बिडेन के प्रसिडेंशियल डिबेट पर कड़ी प्रतिक्रिया, लोगों ने बताया इतिहास की सबसे खराब बहस

HIGHLIGHTS

  • America Presidential Debate: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच राष्ट्रपति चुनाव से पहले मंगलवार को पहला प्रेसिडेंशियल डिबेट संपन्न हुआ।
  • कानूनविदों, राजनीतिक टिप्पणीकारों, विशेषज्ञों ने ट्रंप-बिडेन के बीच हुए पहले प्रसिडेंशियल डिबेट को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

By: Anil Kumar

Updated: 30 Sep 2020, 09:53 PM IST

वाशिंगटन। अमरीका में आगामी 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव ( US Presidential Election 2020 ) होने वाले हैं और उससे पहले दोनों ही पक्षों की ओर से ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां की जा रही है। इन सबके बीच चुनाव से पहले होने वाला प्रसिडेंशियल डिबेट ( US Elections First Presidential Debate 2020 ) में मंगलवार को ट्रंप-बिडेन आमने-सामने आए। मंगलवार को हुए पहले प्रसिडेंशियल डिबेट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार जो बिडेन के बीच गर्मागरम बहस हुई। दोनों के बीच नौंक-झौक भी देखने को मिला है।

अब इस बहस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है। कानूनविदों, राजनीतिक टिप्पणीकारों, विशेषज्ञों ने ट्रंप-बिडेन के बीच हुए पहले प्रसिडेंशियल डिबेट को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्लोगों ने कहा कि ट्रंप-बिडेन के बीच हुई बहस इतिहास का सबसे खराब बहस है।

US President Election: पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद ट्रंप को बड़ा झटका! 69 फीसदी लोग बहस से खुश नहीं

90 मिनट तक चले इस बहस में कई बार ट्रंप और बिडेन के बीच नौक-झौक देखने को मिली। बिडेन ने तो ट्रंप को 'शटअप मैन' तक कह दिया। पूरे बहस के दौरान मॉडरेटर फॉक्स न्यूज के एंकर क्रिस वॉलेस को बार-बार टोकना पड़ा। दरअसल, दोनों के बीच कई महत्वूर्ण मुद्दों पर बहस हुई। इस बीच चर्चा के दौरान दोनों एक-दूसरे के सवालों का जवाब दे रहे थे, लेकिन कई बार दोनों उलझ गए और तीखी बहस हुई।

कमला हैरिस ने ट्रंप पर किया वार

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर करारा हमला किया है। पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप के आक्रामक व्यवहार की आलोचना की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा 'हम अपने राष्ट्र की आत्मा के लिए लड़ाई में हैं और आज रात (मंगलवार) की बहस ने चुनाव को स्पष्ट कर दिया है। ट्रंप को हराने के लिए जो बिडेन और मुझे डोनेट करें।'

US Presidential Debate: सर्वे में जो बिडेन से पिछड़े डोनाल्‍ड ट्रंप, लोगों ने बहस को नकारात्मक बताया

हालांकि इस बीच इस बीच, कुछ कंजरवेटिव, रिपब्लिकन सांसदों और ट्रंप के अभियान से जुड़े सदस्यों ने अमरीकी राष्ट्रपति के खिलाफ पक्षपाती होने का आरोप लगाते हुए डिबेट के मॉडरेटर क्रिस वॉलेस पर हमला किया। इनमें से कई पोस्ट राष्ट्रपति ट्रंप के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से रीट्वीट भी किए गए थे।

Ryan Saavedra नाम के एक रिपोर्टर ने ट्वीट किया 'बिडेन बार-बार वैध सवालों का जवाब देने में असफल रहे हैं और चुनाव से पहले अमरीकी मतदाताओं को यह जानना चाहिए, जबकि दुनियाभर में के साक्षात्कर में ट्रंप हैं। उन्होंने कहा कि बिडेन के पास अमरीकी मतदाताओं को अधिक जानकारी देने का अवसर था, लेकिन वे असफल रहे।'

रिपब्लिकन पार्टी के नेता और व्यवसायी डेरेल इस्सा ने बिडेन के इस कदम की आलोचना की कि कैसे अमरीका में 205,000 से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हो गई और उसे इससे बेहतर तरीके से संभालना चाहिए था।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned