Afghanistan: कुंदुज प्रांत में तालिबानी ठिकानों पर दो हवाई हमले, 30 नागरिकों की मौत

HIGHLIGHTS

  • Afghanistan Kunduz Province Attack: अफगानिस्तान के उत्तर-पूर्वी प्रांत कुंदुज में तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाकर दो हवाई हमले किए गए। इन दोनों हवाई हमलों में 30 आम नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 18 घायल हो गए।
  • प्रत्यक्षदर्शियों का दावा है कि इस हवाई हमले में तालिबान के 7 आतंकी भी मारे गए हैं, जबकि दो घायल हुए हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 21 Sep 2020, 07:54 AM IST

काबुल। अफगानिस्तान में शांति बहाली ( Afghanistan Peace Talk ) को लेकर तालिबानी और अफगान सरकार के बीच बातचीत की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन इसके बावजूद भी हमलों का सिलसिला नहीं थम रहा है। दूसरी तरफ तालिबान के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान भी जारी है।

इसी कड़ी में अफगानिस्तान के उत्तर-पूर्वी प्रांत कुंदुज में तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाकर दो हवाई हमले किए गए। इन दोनों हवाई हमलों में 30 आम नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 18 घायल हो गए। बताया जा रहा है कि मृतकों में कई बच्चे भी शामिल हैं।

अफगानिस्तान: वायुसेना ने तोड़ डाली तालिबान की कमर, हवाई हमले में मार गिराए 9 आतंकी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह हवाई हमला कुदुंज के खानबाद जिले के निकपाई इलाके में किया गया। तालिबानी ठिकाने को निशाना बनाकर पहला हमला किया गया। पहले हमले के बाद जब लोग वहां पर इकट्ठा हुए तो दूसरा हमला किया गया। इस हवाई हमले में 18 लोग घायल हो गए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का दावा है कि इस हवाई हमले में तालिबान के 7 आतंकी भी मारे गए हैं, जबकि दो घायल हुए हैं।

प्रांतीय परिषद के उपप्रमुख की गोली मारकर हत्या

आपको बता दें कि शनिवार को अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिया प्रांत में एक प्रांतीय परिषद के उपप्रमुख अयूब घरवाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस हत्या को लेकर परिषद के सदस्य मुमताज कारोखेल ने बताया कि घरवाल अपने कार्यालय से गरदेज स्थित विश्वविद्यालय जा रहे थे, तभी एक बंदूकधारी ने उन्हें निशाना बनाकर गोली मारी गई।

उन्होंने बताया कि गोली लगने की वजह से वे बुरी तरह घायल हो गए। उन्हें फौरन अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही घरवाल ने दम तोड़ दिया। फिलहाल इस हमले को लेकर किसी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

अफगान सरकार और तालिबान के बीच समझौता

आपको बता दें कि अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर तालिबान और अफगान सरकार के बीच कतर की राजधानी दोहा में वार्ता हुई है। इससे पहले इस साल फरवरी में ही अमरीका और तालिबान के बीच भी समझौता हुआ था।

अफगानिस्तान: 400 से अधिक तालिबानी लड़ाकों ने पुलिस मुख्यालय पर किया हमला, 11 की मौत

हालांकि इसके बावजूद भी लगातार अफगानिस्तान में हमले हो रहे हैं। तालिबान ने साफ कर दिया था कि जब तक तालिबानी लड़ाकों को अफगान सरकार रिहा नहीं करती है, तब तक कोई बातचीत नहीं होगा। अभी कुछ दिन पहले ही अफगान सरकार ने कुछ तालिबानी लड़ाकों को रिहा किया था, पर 6 तालिबानी लड़ाकों को रिहा नहीं किया, जिसको लेकर तालिबान ने नाराजगी जाहिर की थी।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned