scriptचीन ने सुलेमानी पर अमरीकी हमले को ठहराया गलत, कहा- ये अमरीका का दुस्साहस है | China critisize America attack on Qassem Soleimani | Patrika News
एशिया

चीन ने सुलेमानी पर अमरीकी हमले को ठहराया गलत, कहा- ये अमरीका का दुस्साहस है

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग ने कहा कि पश्चिम एशिया में हालात को लेकर चीन काफी चिंतित है।

नई दिल्लीJan 07, 2020 / 09:29 am

Mohit Saxena

चीन में मेडिकल कर्मियों पर हमले पर नया कानून बनाया।

china flag

पेइचिंग। चीन (china) ने पश्चिम एशिया में तनाव को बढ़ाने वाली घटना को अमरीकी दुस्साहस बताया है। उसने घटना की आलोचना करने के साथ सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की। ईरान (Iran)के शीर्ष सैन्य कमांडर की अमरीका द्वारा हत्या के बाद खराब हुए हालात को लेकर वह चिंतित है। इराक के खिलाफ प्रतिबंधों सहित अमरीका की अन्य धमकियों की आलोचना करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने संकेत दिया कि चीन उसके और अमरीका के बीच जारी व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए अगले सप्ताह पहले चरण के समझौते पर हस्ताक्षर कर सकता है।
जेएनयू प्रकरण पर बोला पाकिस्तान, कहा-भगवा आतंक से भारत के अल्पसंख्यकों की रक्षा हो

ईरान और अमरीका के बीच बढ़ते तनाव को मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत ने बेहद नाटकीय तरीके से और ज्यादा बढ़ा दिया है। ईरानी सेना के प्रमुख और देश की क्षेत्रीय सुरक्षा के मुख्य वास्तुकार सुलेमानी बगदाद में अमरीका द्वारा किए गए ड्रोन हमले में मारे गए। गेंग ने कहा कि पश्चिम एशिया में हालात को लेकर चीन काफी चिंतित है।
उन्होंने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव के हालात को बिगड़ते हुए कोई भी नहीं देखना चाहेगा। अमरीकी दुस्साहस क्षेत्र में तनाव तथा अस्थिरता पैदा करता है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों में बल प्रयोग का चीन विरोध करता है। गेंग के अनुसार सैन्य तरीकों से कुछ हासिल नहीं होगा और अधिकतम दबाव भी काम नहीं करेगा। उन्हें लगता है कि सभी पक्षों को तत्काल संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावना के उद्देश्यों और सिद्धांतों और अंतरराष्ट्रीय संबंधों का नियमन करने वाले मौलिक नियमों का पालन करना चाहिए।
प्रवक्ता ने कहा कि वह अमरीका से अनुरोध करते हैं कि वह अपनी शक्ति का बेजा इस्तेमाल ना करे। साथ ही उन्होंने इससे जुड़े सभी पक्षों से संयम बरतने को कहा है ताकि तनाव और ना बढ़े।

Home / world / Asia / चीन ने सुलेमानी पर अमरीकी हमले को ठहराया गलत, कहा- ये अमरीका का दुस्साहस है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो