scriptभाइयों की तरह हैं भारत और चीन, पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अच्छी केमिस्ट्री | Chinese Ambassador to India Luo Zhaohui praises pm Modi | Patrika News

भाइयों की तरह हैं भारत और चीन, पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अच्छी केमिस्ट्री

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2019 09:53:51 am

महान पड़ोसी देशों के बीच मतभेद होना स्वाभाविक है
दो भाइयों की तरह हैं चीन और भारत के रिश्ते
एक ही छत के नीचे रहने वाले परिवार की तरह हैं भारत और चीन

opinion,work and life,India China Relation,rajasthan patrika article,

work and life, opinion, rajasthan patrika article, india china relation

नई दिल्ली। भारत में चीन China) के राजदूत लुओ झाओहुई ( Luo Zhaohui ) ने कहा है कि दोनों देश भाइयों की तरह हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अच्छी केमिस्ट्री है जिसके चलते भारत और चीन, संबंधों में उतार-चढ़ाव के दौर को पीछे छोड़ते हुए आम सहमति तक पहुंचे हैं। चीनी राजदूत का कहना है कि भारत और चीन के संबंध सही रास्ते पर हैं। समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने ये बातें कहीं। आपको बता दें कि चीनी दूत लुओ झाओहुई अपना कार्यकाल खत्म कर चुके हैं और वह जल्द ही वह बीजिंग लौटेंगे।

SCO विदेश मंत्रियों की बैठक में सुषमा स्वराज का संबोधन, कहा- श्रीलंका बम धमाकों ने ताजा किए पुलवामा के जख्म

भाइयों की तरह हैं भारत और चीन

चीनी राजदूत ने कहा कि भारत और चीन भाइयों की तरह हैं। चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने कहा कि दो महान पड़ोसी देशों के बीच डोकलाम जैसे मतभेद स्वाभाविक हैं। लेकिन अहम यह है कि दोनों देश मतभेद के दौर से बाहर निकले हैं। राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच केमेस्ट्री बहुत अच्छी है। दोनों नेताओं को अनौपचारिक रूप से एक दूसरे का साथ बहुत पसंद आता है। चीनी राजदूत ने कहा, “प्रधान मंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति पिछले पांच वर्षों में सत्रह बार मिले। पीएम मोदी ने चीन की आधिकारिक यात्रा की और चीनी राष्ट्रपति की भारत यात्रा का कार्यक्रम बना । प्रधानमंत्री मोदी पिछले अप्रैल में चीनी राष्ट्रपति के गृह नगर ज़ियान और वुहान गए थे। आपको बता दें कि चीनी राजदूत लुओ झाओहुई ने डोकलाम गतिरोध के दौरान तनावों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हाल में उन्हें उप-मंत्री के स्तर पर पदोन्नत कर दिया गया था। उसके होने के बाद वे बीजिंग लौट आएंगे।

अगर मोदी सत्ता में आए तो कैसे रहेंगे भारत और पाकिस्तान के संबंध

दोस्त बने रहेंगे भारत और चीन

चीनी राजदूत लुओ ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि भारत और चीन के बीच दोस्ताना संबंध लोकसभा चुनाव के बाद भी जारी रहेगा।” राजदूत ने आशा जताई कि अगले महीने एससीओ बैठक और उसके बाद जी -20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति मिलेंगे। बता दें कि मोदी और शी ने पिछले साल अप्रैल में वुहान में अनौपचारिक बैठक के दौरान मुलाकात की थी। यह बैठक तय एजेंडे के बिना आयोजित की गई थी। यह अनौपचारिक शिखर बैठक डोकलाम की पृष्ठभूमि में हुई थी। बता दें कि डोकलाम ने नई दिल्ली और बीजिंग के बीच संबंधों को तनावपूर्ण बना दिया था।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो