script

जी-20 सम्मलेन: भारत के लिए अहम रहा पहला दिन, ये हैं 10 बड़ी बातें

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2019 09:25:48 am

Submitted by:

Anil Kumar

G20 समिट से इतर पीएम मोदी ने कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष के साथ की मुलाकात
बैठक में व्यापारिक साझेदारी बढ़ाने व आतंकवाद से निपटने के अलावा कई मुद्दों पर हुई चर्चा

G20 सम्मेलन

ओसाका। जापान के ओसाका में 14वां G20 शिखर सम्मेलन जारी है। शुक्रवार को सभी वैश्विक नेताओं ने मिलकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने द्विपक्षीय व त्रिपक्षीय वार्ताएं भी की। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 समिट से इतर 10 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात की और कई महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने RIC (Russia, India, China) व BRICS (Brazil, Russia, India, China, South Africa) नेताओं के साथ भी बैठक की। इसके अलावा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात की। जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन शुक्रवार को कई ऐसी महत्वपूर्ण घटनाएं हुई जो एतिहासिक है।

पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 समिट से इतर अमरीका के राष्ट्र्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। दोनों शीर्ष नेताओं ने व्यापार, रक्षा और 5 जी नेटवर्क को लेकर बातचीत की। पीएम मोदी की चुनाव में प्रचंड जीत के बाद ट्रंप के साथ पहली मुलाकात थी।

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वह अमरीकी राष्ट्रपति के साथ ईरान , 5 जी, द्विपक्षीय संबंधों और रक्षा संबंधों पर चर्चा करना चाहते हैं। S-400 सौदे को लेकर अमरीका चर्चा करना चाहता था लेकिन भारत ने इनकार कर दिया।

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि रूस से S-400 मिसाइल रक्षा सिस्टम खरीदने के भारत के निर्णय को लेकर मोदी और ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं हुई।

जी-20 सम्मेलन में पीएम मोदी की कई नेताओं से मुलाकात, आपसी संबंधों और द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा

आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा

प्रधानमंत्री मोदी ने शिखर सम्मेलन के पहले दिन BRICS नेताओं के साथ औपचारिक मुलाकात करते हुए कई अहम मुद्दों को उठाया। इसमें सबसे महत्वपूर्ण था आतंकवाद को लेकर दुनिया के देशों का नजरिया। पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए खतरा है। यह सिर्फ निर्दोषों को नहीं मारता है बल्कि आर्थिक विकास और समाज की स्थिरता को भी रोकता है।

पीएम मोदी के इस वक्तव्य पर BRICS नेताओं ने सहमति जताई और आतंकवाद की निंदा की। साथ ही आतंकवाद का प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से समर्थन करने वालों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने पर भी सहमत हुए हैं।

BRICS Meeting

जापान-अमरीका-भारत (JAI) की बैठक

इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में भागीदारी बढाने को लेकर जापान-अमरीका और भारत मिलकर साथ आगे बढ़ने पर सहमत हए हैं। इस सम्मेलन के दौरान शिंजो आबे, डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी ने त्रिपक्षीय वार्ता की और इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में कनेक्टिविटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास और शांति के लिए साथ काम करने को लेकर सहमति जताई। बता दें कि इस क्षेत्र में चीन लगातार अपना वर्चस्व बढ़ाता जा रहा है।

जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच जापान-अमरीका-भारत (JAI) की त्रिपक्षीय वार्ता भारत-प्रशांत क्षेत्र पर केंद्रित था।

पीएम मोदी के पांच सुझाव

शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आतंकवाद पर प्रहार किया और दुनिया के सभी नेताओं का ध्यान इसओर खींचा। पीएम मोदी ने G20 देशों के आर्थिक विकास व सहयोग को बढ़ाने को लेकर पांच सुझाव दिए हैं इसमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई भी शामिल है।

पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 देशों को समाजिक व्यवस्था में बदलाव लाने के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ओर साथ मिलकर काम करना होगा। इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पीएम मोदी के पांच सुझावों को ट्वीट किया।

BRICS के बाद RIC की बैठक में भी छाया रहा आतंकवाद का मुद्दा, जिनपिंग और पुतिन से मिले पीएम मोदी

पुतिन और ट्रंप के बीच मुलाकात

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच हंसी-मजाक भी देखने को मिला।

ट्रंप ने पुतिन के साथ मजाक करते हुए कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप मत करना। इसके जवाब में पुतिन ने केवल मुस्कारा दिया। दोनों के बीच मुलर रिपोर्ट सामने आने के बाद से पहली मुलाकात थी। बता दें कि रूस पर 2016 अमरीकी चुनाव में हस्तक्षेप करने और ट्रंप को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा था।

वैश्विक व्यवस्था के लिए चीन की चेतावनी

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तीन अफ्रीकी नेताओं के साथ मुलाकात करते हुए संरक्षणवाद को लेकर वैश्विक व्यवस्था को चेताया है। शी जिनपिंग ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा, मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देलफतेह अल-सीसी और सेनेगल के राष्ट्रपति मेक्के साल के साथ वार्ता की।

इस दौरान बैठक में सभी नेताओं ने जोर देकर कहा कि एकतरफावाद, संरक्षणवाद और गुंडागर्दी बढ़ रही है, जो आर्थिक वैश्वीकरण और अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए गंभीर खतरा है। साथ ही विकासशील देशों के बाहरी वातावरण के लिए गंभीर चुनौतियां हैं।

पीएम मोदी और सऊदी प्रिंस सलमान

सऊदी प्रिंस सलमान और पीएम मोदी की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों शीर्ष नेताओं के बीच कई अहम मामलों पर चर्चा की। इसमें सबसे महत्वपूर्ण रहा भारतीय मुसलमानों को लेकर सऊदी अरब का बड़ा फैसला।

पीएम मोदी ने अधिक से अधिक भारतीय मुसलमानों को हज यात्रा करने की अनुमति देने का मुद्दा उठाया। इसपर प्रिंस सलमान ने 30,000 अधिक भारतीय मुसलमानों को हज यात्रा करने की सीमा बढ़ाने का फैसला लिया। इस फैसले के बाद से अब 2 लाख भारतीय मुसलमान हर साल हज पर जा सकेंगे। इससे पहले 1 लाख 70 हजार की सीमा थी।

ट्रंप और पुतिन

ट्रंप और पुतिन के बीच मुलाकात

जी20 समिट से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात की और द्वीपक्षीय वार्ता की। दोनों के बीच हंसी-मजाक भी देखने को मिला। ट्रंप ने मजाक करते हुए पुतिन से कहा राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप मत करना।

दरअसल रूर पर 2016 अमरीकी चुनाव में हस्तक्षेप करने और ट्रंप को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा था। दोनों नेताओं ने मुलाकात कर द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने पर चर्चा की।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो