scriptG-20 सम्मेलन में आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से निपटने पर होगी चर्चा: पीएम मोदी | G20 Summit: PM Modi to discuss terrorism and climate change | Patrika News
एशिया

G-20 सम्मेलन में आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से निपटने पर होगी चर्चा: पीएम मोदी

G20 दुनिया में बहुपक्षवाद के लिए समर्थन को मजबूत करेगा: पीएम
पीएम मोदी इस सम्मलेन में ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद सहित कई मुद्दे उठाएंगे

नई दिल्लीJun 27, 2019 / 02:20 pm

Siddharth Priyadarshi

PM Modi in Japan

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान पहुंच गए हैं। अपनी दूसरी पारी में नए आत्मविश्वास से लबरेज पीएम मोदी का यह दूसरा महत्वपूर्ण विदेशी दौरा है। अपनी जापान यात्रा से पहले पीएम मोदी ने बुधवार को कहा कि जापान में जी 20 शिखर सम्मेलन में आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियोंपर चर्चा की जाएगी। पीएम ने यह भी कहा कि यह पिछले पांच वर्षों के भारत के विकास के अनुभव को साझा करने के लिए एक मंच भी होगा।

जी-20 सम्मलेन में पीएम मोदी

जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए जापान रवाना होने से पहले अपने बयान में, पीएम मोदी ने कहा कि वह अन्य वैश्विक नेताओं के साथ दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा, “महिला सशक्तिकरण, डिजिटलाइजेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े मुद्दे और सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने में प्रगति इस समय दुनिया के महत्वपूर्ण एजेंडे हैं। इसके अलावा आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन जैसी बड़ी वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए हमारे साझा प्रयास भी इस शिखर सम्मेलन का एक मुख्य मुद्दा होगा।”

G-20 सम्मेलन: बड़ी ताकतों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश, भारत पर सभी देशों की नजर

PM Modi in Japan
क्या कहा पीएम ने

प्रधानमंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन बहुपक्षवाद के लिए भारत के समर्थन को और भी सुदृढ़ करेगा। पीएम ने कहा कि तेजी से बदलती दुनिया में नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के संरक्षण के लिए यह महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, “शिखर सम्मेलन पिछले पांच वर्षों के भारत के मजबूत विकास के अनुभव को साझा करने के लिए एक मंच होगा, जिसने लोगों को सरकार द्वारा प्रगति और स्थिरता के मार्ग पर चलने के लिए एक शानदार जनादेश प्रदान करेगा।”

G-20 की बैठक में डि़जिटल टैक्स का किया गया समर्थन, निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर की वकालत

2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

मोदी ने कहा कि जी -20 शिखर सम्मेलन 2022 की मेजबानी भारत करेगा। पीएम ने कहा कि देश के लिए यह एक बेहद उपयुक्त अवसर होगा। इस साल आजादी की 75 वीं वर्षगांठ की याद में ‘न्यू इंडिया’ की शुरुआत की जाएगी। आपको बता दें कि पीएम का शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के नेताओं के साथ कई बैठकें करने का कार्यक्रम है। सबसे पहले वह जापान के पीएम से मिलेंगे। प्रधानमंत्री ने जापान रवाना होने से पहले कहा कि वह द्विपक्षीय और वैश्विक महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रमुख देशों के नेताओं के साथ मिलने के लिए तत्पर हैं।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Asia / G-20 सम्मेलन में आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से निपटने पर होगी चर्चा: पीएम मोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो