scriptG-20 सम्मेलन: बड़ी ताकतों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश, भारत पर सभी देशों की नजर | G20 summit: What will be the India role | Patrika News

G-20 सम्मेलन: बड़ी ताकतों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश, भारत पर सभी देशों की नजर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2019 11:41:02 am

Submitted by:

Mohit Saxena

G-20 सम्मेलन: अमरीका, चीन और कई अन्य सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे पीएम मोदी

trump

G-20 सम्मेलन: बड़ी ताकतों से संतुलन बनाने की कोशिश, यह होगी भारत की रणनीति

नई दिल्ली। भारत में अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के आगमन के साथ ही जी-20 ( G-20 Summit 2019 ) सम्मेलन की तैयारियां शुरू हो गईं। पोम्पियो से मुलाकात ने इस सम्मेलन की रूपरेखा तय कर दी है। भारत इस सम्मेलन में आतंकवाद, ईरान और ट्रेड वॉर पर अपना एजेंडा तय कर सकता है। पीएम मोदी सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज जापान के लिए रवाना होंगे। वह अमरीका, चीन और कई अन्य सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि वह सीधे तौर पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से खास मुलाकात कर, नए एजेंडे तय कर सकते हैं।

रूस-अमरीका के तनाव में भारत

रूस और अमरीका के बीच तनाव बढ़ता जा है। इसका कारण ईरान पर लगातार अमरीकी दबाव बनना है। ईरान द्वारा अमरीकी ड्रोन गिराए जाने के बाद से यह टेंशन और भी बढ़ गई है। वहीं रूस इसे रोकने की कोशिश में लगा है। उसका कहना है कि ईरान पर अमरीकी हमले को वह बर्दाश्त नहीं करेगा। ऐसे माहौल में भारत दोनों देशों के बीच शांति का कारक बन सकता है। भारत रूस का पुराना मित्र है। वहीं अमरीका भी भारत के काफी करीब आ चुका है।इस मौके पर भारत दोनों देशों के बीच मध्यथा की भूमिका निभा सकता है।

G20 समिट में हांगकांग प्रत्यर्पण बिल का मुद्दा उठाने की मांग, काले कपड़े पहनकर लोगों ने निकाली रैली

modi
तेल की किल्लत को खत्म करने की कोशिश

ईरान से तेल आयात करने वाले भारत के लिए संकट की स्थिति है। अमरीका ने ईरान से तेल लेने पर बैन लगा दिया है। इसे लेकर भारत विश्व पटल पर इस प्रतिबंध को दूर करने की कोशिश करेगा। भारत चाहता है कि अमरीका उसे कुछ रियायत दे ताकि देश में तेल की किल्लत को खत्म किया जा सके। अगर यह प्रतिबंध जारी रहा तो भारत में तेल के दाम और बढ़ेंगे।

पीएम मोदी कई देशों के नेताओं से बातचीत कर अहम समझौता कर सकते हैं। इस दौरान वह पड़ोसी देश चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात कर पाकिस्तान को आतंकवाद के लिए समर्थन खत्म करने का आग्रह कर सकते हैं। वहीं अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर वह ट्रेड वॉर को खत्म करने का निवेदन कर सकते हैं।

माइक पोम्पियो का भारत दौरा: अमरीका ने कहा- दोनों देशों के बीच अटूट रिश्ता

10 देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समिट से इतर 10 देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसमें फ्रांस, जापान, इंडोनेशिया, अमरीका, तुर्की, ब्राजील, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका आदि देश शामिल हैं। पीएम मोदी इस दौरान BRICS के नेताओं के साथ अलग बैठक करेंगे। साथ ही साथ RIC ( Russia-India-China ) के साथ भी अहम बैठक करेंगे। बता दें कि जापान के ओसाका में 28 और 29 जून को G-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है।
क्या है G-20

बता दें कि G-20 बीस देशों के समूह का एक संगठन है, जिसकी बैठक हर साल होती है और सभी सदस्य देश मिलकर विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हैं। अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमरीका जी-20 के सदस्य हैं।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो