'मैक्स थंडर' से नाराज किम जोंग का एलान: दक्षिण कोरिया से नहीं होगी बात

उत्तर कोरिया ने यह फैसला दक्षिण कोरिया और अमरीका की सेनाओं के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज होकर लिया है

By: Siddharth Priyadarshi

Published: 16 May 2018, 11:16 AM IST

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर यू टर्न मारते हुए पड़ोसी दक्षिण कोरिया के साथ होने वाली उच्च-स्तरीय बातचीत रद्द कर दी है। उत्तर कोरिया ने यह फैसला दक्षिण कोरिया और अमरीका की सेनाओं के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज होकर लिया है। उत्तर कोरिया ने इसे उकसावे वाली कार्यवाही बताते हुए कहा है की ऐसे माहौल में इस बातचीत से कुछ हासिल नहीं होगा।

बरकरार है भरोसे का संकट

उत्तर कोरिया ने अमरीका और दक्षिण कोरिया की वायुसेना के संयुक्त सैन्य अभ्यास 'मैक्स ठंडर' को प्रस्तावित वार्ता को रद्द करने का कारण बताया है। इससे पहले दोनों कोरियाई देशों के राष्ट्रप्रमुखों की बैठक 27 अप्रैल को हुई थी। इस बैठक में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन ने द्विपक्षीय मुलाक़ात के बाद कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने पर सहमति जताई थी।

यह भी पढ़ें- अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि लीक हो रहीं खबरों से फेक न्यूज को बढ़ावा मिल रहा है

यह मुलाकात ऐतिहासिक बताई गई थी और आगे की बातचीत के लिए बैठक आज बुधवार को होनी थी। यह वार्ता एक असैन्यीकृत क्षेत्र पनमुनजोम में होनी थी और इसके लिए सहमति इसी हफ्ते बनी थी। इस वार्ता को अति महत्वपूर्ण माना जा रहा था क्योंकि यह उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के बीच पिछले महीने हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के क्रम में होने वाली थी।

अमरीका को भी चेतावनी

उत्तर कोरिया ने अमरीका के साथ 12 जून को होने वाली बैठक को लेकर भी चेताया है।अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता 12 जून को सिंगापुर में वार्ता होने वाली है। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसियों के मुताबिक 'उत्तर कोरिया का यह कदम बेहद अनपेक्षित और विनाशकारी है जिससे क्षेत्र में अशांति उत्पन्न होने के खतरे बढ़ गए हैं।'

यह भी पढ़ें- दिल्ली एनसीआर मेें देर रात आंधी, तूफान ने दस्तक दी

उधर वार्ता रद्द किए जाने की धमकी के बीच अमरीका ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया की धमकी के बावजूद शिखर वार्ता सम्मेलन की तैयारियां कर रहा है और उम्मीद है कि यह वार्ता होगी।

Show More
Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned