scriptपाकिस्तान: देशविरोधी फेसबुक पोस्ट करने के आरोप में पत्रकार पर FIR दर्ज, कोर्ट ने 3 दिन की FIA हिरासत में भेजा | Pakistan: Lahor court sent 3-day FIA custody journalist Azharul Haque Wahid | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान: देशविरोधी फेसबुक पोस्ट करने के आरोप में पत्रकार पर FIR दर्ज, कोर्ट ने 3 दिन की FIA हिरासत में भेजा

पत्रकार अजहरुल हक वाहिद ( Azharul Haque Wahid ) को FIA ने गुरुवार को गिरफ्तार किया था
वाहिद पर आरोप है कि उन्होंने फेसबुक पेज पर राष्ट्रगान से छेड़छाड़ कर उसे अपमानजनक बनाकर साझा किया

नई दिल्लीJan 18, 2020 / 01:47 pm

Anil Kumar

Azharul Haque Wahid

Journalist Azharul Haque Wahid (File Photo)

लाहौर। पाकिस्तान ( Pakistan ) में मीडिया की स्वतंत्रता को लेकर अक्सर गंभीर सवाल खड़े होते रहे हैं और पत्रकारों की आजादी पर अंकुश लगाने की कई खबरें सामने आ चुकी हैं। अब एक पत्रकार को फेसबुक पर पोस्ट शेयर करना महंगा पड़ गया।

दरअसल, लाहौर ( Lahore ) की एक अदालत ने फेसबुक पर एक देश विरोधी ( anti nationalist ) पोस्ट शेयर करने के आरोप में एक पत्रकार को फेडरल इनवेस्टिगेशन एजेंसी ( FIA ) की तीन दिन की हिरासत में भेज दिया है।

डॉन न्यूज ने कहा कि चैनल फाइव और उर्दू समाचार पत्र खबरें से जुड़े अजहरुल हक वाहिद ( Azharul Haque Wahid ) को FIA ने गुरुवार को गिरफ्तार किया था और उनके खिलाफ एक मुकदमा भी दर्ज किया था।

5 फरवरी को ‘कश्मीर एकजुटता’ दिवस मनाएगा पाकिस्तान, इमरान ने BJP-RSS पर साधा निशाना

दर्ज मामले के अनुसार, ‘सोशल मीडिया की जांच के दौरान राष्ट्रविरोधी और सरकारी अधिकारियों तथा विभिन्न विभागों के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट वाहिद के नाम की फेसबुक प्रोफाइल से अपलोड किए गए।’

राष्ट्रगान से छेड़छाड़ करने का आरोप

एफआईए ने पत्रकार को शुक्रवार को न्यायिक दंडाधिकारी यासिर अराफात के समक्ष पेश किया। एजेंसी के वकील ने यह कहते हुए वाहिद की रिमांड की मांग की कि उसे आगे की जांच के लिए इसकी जरूरत है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि राष्ट्र विरोधी सामग्री क्या थी।

वकील ने कहा कि आरोपी ने अपने फेसबुक पेज पर देश के राष्ट्रगान से छेड़छाड़ कर उसे अपमानजनक बनाकर साझा किया था। उन्होंने कहा कि पत्रकार के आवास पर भी तलाशी ली गई है।

पूरी बहस सुनने के बाद कोर्ट ने वाहिद को तीन दिन के लिए एफआईए की हिरासत में भेज दिया। एजेंसी को वाहिद को 20 जनवरी को फिर पेश करने के लिए कहा है। इस बीच लाहौर प्रेस क्लब ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर वाहिद की गिरफ्तारी की कड़ी आलोचना की है।

पाकिस्तान: आतंकरोधी कोर्ट ने TLP प्रमुख खादिम रिजवी के भतीजे और भाई को 55 साल जेल की सजा सुनाई

प्रेस क्लब ने प्रधानमंत्री इमरान खान से वाहिद को तत्काल रिहा करने की मांग की है। प्रेस क्लब ने एफआईए से माफी मांगने की मांग की है और ऐसा न होने की स्थिति में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

बता दें कि इससे पहले भी एक पत्रकार को बीते साल सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करने के मामले में गिरफ्तार किया गया था। FIA ने फरवरी 2019 में पत्रकार रिजवान राजी ऊर्फ राजी दादा को गिरफ्तार किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


Home / world / Asia / पाकिस्तान: देशविरोधी फेसबुक पोस्ट करने के आरोप में पत्रकार पर FIR दर्ज, कोर्ट ने 3 दिन की FIA हिरासत में भेजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो