scriptपाकिस्तान: सिख लड़की का जबरन धर्मांतरण करा किया निकाह, दबाव के बाद पीड़िता को परिवार को सौंपा | Sikh girl forcibly converted into Islam in Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान: सिख लड़की का जबरन धर्मांतरण करा किया निकाह, दबाव के बाद पीड़िता को परिवार को सौंपा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 31, 2019 03:02:04 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

19 साल की लड़की गुरुद्वारा तंबू साहिब के ग्रंथी(पुजारी) भगवान सिंह की बेटी है
लड़की का परिवार बीते कई दिनों से परेशान था और दर-दर भटक रहा था

sikh girl
लाहौर। पाकिस्तान में एक सिख लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है। लाहौर के ननकाना साहिब क्षेत्र से यह लड़की बीते कई दिनों से लापता थी। गुरुवार को उसे जबरन इस्लाम कबूल कराने के बाद मुस्लिम शख्स से उसकी शादी कराए जाने की सूचना सामने आई है। 19 साल की लड़की गुरुद्वारा तंबू साहिब के ग्रंथी (पुजारी) भगवान सिंह की बेटी है।बताया जा रहा है कि भारत की ओर से दबाव के बाद सिख लड़की को परिवार के पास सौंप दिया गया है। इस मामले में पाकिस्तान पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इसे लेकर पाकिस्तान और भारत में कई संगठन और लोगों ने विरोध दर्ज कराया है।
‘कश्मीर आवर’ के लिए सड़कों पर उतरे पाकिस्तानी, इमरान ने भारत को अंजाम भुगतने की दी धमकी

https://twitter.com/ImranKhanPTI?ref_src=twsrc%5Etfw
गुंडे जबरन घर से उठाकर ले गए

लड़की का परिवार बीते कई दिनों से परेशान था और दर-दर भटक रहा था। परिवार ने धमकी दी थी कि अगर प्रशासन ने उनकी नहीं सुनी तो वह राज्यपाल के घर के सामने खुद को आग लगा लेंगे। लड़की के भाई का कहना है कि उसकी सबसे छोटी बहन को कुछ गुंडे जबरन घर से उठाकर ले गए। उन्होंने उसे काफी प्रताड़ित किया और जबरन इस्लाम कबूल करवाया।

लड़की के परिजनों का कहना है कि उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस स्टेशन में कराई। इसके अलावा कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात भी की मगर किसी ने उनको आश्वासन तक नहीं दिया। वह गुंडे दोबारा घर पर आए और शिकायत वापस लेने की धमकी दी। उन्होंने कहा कि यदि हम शिकायत वापस नहीं लेते हैं तो उन्हें जबरन इस्लाम कबूल करवा दिया जाएगा। परिवार ने प्रधानमंत्री इमरान खान और पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीन आसिफ सईद खोसा से लड़की की सुरक्षित रिहाई की अपील की थी।

PAK ने 2000 रुपए के नोट में लगाई सेंध, नकली और असली करेंसी में फर्क करना हुआ मुश्किल

घटना का असर करतारपुर कॉरिडोर पर पड़ सकता है

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष और अकाली दल ने नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस घटना की घोर निंदा की थी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर को यह मुद्दा उठाने के लिए कहा। पीड़िता का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी है। इसमें उसे जबरन इस्लाम कबूल करवाया जा रहा है। उसका नाम आएशा रखा गया है। इसके बाद मौलवी ने एक मुस्लिम आदमी से उसकी शादी करवा दी।
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इस पर नाराजगी जताई है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से मामले में तुरंत कार्रवाई की मांग की। उन्होंने विदेश मंत्री एस.जयशंकर से भी मामले का संज्ञान लेने का अनुरोध किया ।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो