scriptApril 2024: अप्रैल में होगी राजनीतिक उठापटक, मौसम में बढ़ेगी तपिश, सोना-चांदी और वस्त्र व्यापार में गति के संकेत | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

April 2024: अप्रैल में होगी राजनीतिक उठापटक, मौसम में बढ़ेगी तपिश, सोना-चांदी और वस्त्र व्यापार में गति के संकेत

अप्रैल में ग्रहों का राशि परिवर्तन समाज पर गहरा असर पड़ेगा। इसके चलते राजनीतिक क्षेत्र में बड़े स्तर पर उठापटक हो सकती है, वहीं व्यापार-व्यवसाय में सोना-चांदी और वस्त्र उद्योग को गति मिलने के आसार हैं। आइये जानते हैं कैसा रहने वाला है आने वाला समय

Apr 02, 2024 / 06:29 pm

Pravin Pandey

political_turmoil_in_april_2024_weather_astrology.jpg

अप्रैल में होगी राजनीतिक उठापटक


ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला के अनुसार राशि और ग्रहों के परिवर्तन से अप्रैल में अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग स्थितियां दिखाई देंगी। व्यापार-व्यवसाय समाज और मानसिक पारिवारिक स्थिति पर भी ग्रहों का राशि परिवर्तन प्रभाव डालता है। डब्बावाला के अनुसार 31 मार्च की रात 11 बजे शुक्र कुंभ राशि छोड़कर मीन राशि में प्रवेश कर चुके हैं। मीन राशि शुक्र की उच्च राशि मानी जाती है, शुक्र के मीन राशि में प्रवेश करने से अप्रैल में बाजार की स्थिति में सुधार आएगा। वहीं चांदी-सोने के बाजार का सांकेतिक लाभ भी दिखाई देगा। यही नहीं, वस्त्र उद्योग को भी एक नई गति मिलेगी। इसके चलते भारत का कपड़ा बाहर अपनी मांग बढाएगा, वहीं फ्लोरीकल्चर से जुड़े क्षेत्र में भी क्रांतिकारी परिवर्तन दिखाई देंगे।

15 अप्रैल को सूर्य का मेष राशि में प्रवेश होगा। मीन राशि को छोड़कर सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेंगे। मेष राशि के अधिपति मंगल हैं। सूर्य मेष राशि में उच्च के माने जाते हैं और मंगल सूर्य के मित्र हैं, इस दृष्टि से सूर्य का प्रभाव प्रबल होगा। मौसम में तपिश बढ़ेगी, वहीं धर्म, अध्यात्म, संस्कृति को बल मिलेगा। साथ ही कृषि से जुड़े मामलों में परिवर्तन और संशोधन दिखाई देगा।
ये भी पढ़ेंः Monthly Horoscope April: मिथुन, सिंह समेत 4 राशियों के लिए गुडलक लिए हुए है अप्रैल, घर आएगी सुख समृद्धि


ज्योतिषाचार्य अमर डब्बावाला के अनुसार देव गुरु बृहस्पति 1 मई को मेष राशि को छोड़कर वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। इसके परिवर्तन से शैक्षणिक गतिविधि में परिवर्तन और शिक्षा के मूल सूत्रों में भी तकनीकी परिवर्तन दिखाई देगा, जिसके चलते भविष्य में अलग प्रकार की शिक्षा नीति लागू होगी। साथ ही आधारभूत सिद्धांतों से जो तर्क संगत या व्यावहारिक नहीं है, उनसे भी मुक्ति मिलेगी।

ग्रहों के आपसी दृष्टि संबंध कहीं-कहीं शासन प्रशासन की कार्य प्रणाली पर प्रश्न चिह्न भी खड़ा करेंगे। जनमानस को दृष्टिगत रखते हुए शासन-प्रशासन में आंतरिक परिवर्तन और नियम में शिथिलता की आवश्यकता अनुभव होगी। कुछ चुनौतियां सामाजिक राष्ट्रीय स्तर पर प्रशासन के सामने आएगी, जिन्हें हल करना एक चुनौती भरा कार्य हो सकता है। शासन-प्रशासन को व्यवहारिक नीति पर ध्यान देने की जरूरत रहेगी।
ये भी पढ़ेंः Shani Vakri kumbh: इस डेट से शनि चलेंगे वक्री चाल, 139 दिन तक 3 राशि के लोगों की पूरी होगी हर मनोकामना


एक माह में दो ग्रह उच्च राशि में आ रहे हैं, विशेष रूप से शुक्र का मीन में और सूर्य का मेष में होना लोगों को विशेष लाभ देगा। यह बाजार के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी नीति सिद्धांत में सफलता दिलाएगा। पड़ोसी देशों से कूटनीतिक सफलता मिलेगी अर्थात अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कूटनीतिक विजय की प्राप्ति का भी योग बन रहा है। यही नहीं भारतीय बाजारों में भी कहीं-कहीं कीमतों में उतार-चढ़ाव से आम जनमानस को कुछ स्थितियों में राहत मिलेगी।

ग्रहों के राशि परिवर्तन और दृष्टि संबंध का प्रभाव भी अलग-अलग प्रकार से स्थितियों को दिखाता है। राजनीतिक दृष्टिकोण से अप्रैल में शुक्र राहु की युति बनेगी। एक माह में यह युति कई दिग्गज नेताओं के स्थान परिवर्तन का संकेत कर रही है। यही नहीं राजनीति में क्षेत्रीय और केंद्रीय भूमिका निभाने वाले कद्दावर नेताओं के लिए भी परिवर्तन का समय रहेगा, इस दृष्टि से यह समय एक विशेष नीति के तहत अपनी योग्यता को साबित करने वाला माना जाएगा।

Home / Astrology and Spirituality / April 2024: अप्रैल में होगी राजनीतिक उठापटक, मौसम में बढ़ेगी तपिश, सोना-चांदी और वस्त्र व्यापार में गति के संकेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो