scriptajmer by election : अगर खो गया है आपका वोटर आई-डी कार्ड तो नहीं करें चिंता, आप इन डॉक्यूमेंट्स से भी दे सकेंगे वोट | Vote caste with other documents election commission list release | Patrika News

ajmer by election : अगर खो गया है आपका वोटर आई-डी कार्ड तो नहीं करें चिंता, आप इन डॉक्यूमेंट्स से भी दे सकेंगे वोट

locationअजमेरPublished: Jan 24, 2018 07:54:00 am

Submitted by:

bhupendra singh

भारत निर्वाचन आयोग ने इसके लिए वैकल्पिक दस्तावेजों की सूची जारी की है।

vote caste with other documents

vote caste with other documents

अजमेर। लोकसभा उप चुनाव में यदि किसी मतदाता के पास निर्वाचक फोटो पहचान पत्र यानी वोटर कार्ड नहीं है या वह भूल गया है तो वैकल्पिक दस्तावेजों के आधार पर मतदान किया जा सकेगा। भारत निर्वाचन आयोग ने इसके लिए वैकल्पिक दस्तावेजों की सूची जारी की है।
जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल ने बताया कि वैकल्पिक दस्तावेजों के रूप में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, राज्य/केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र, बैंको, डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, निर्वाचन तंत्र द्वारा जारी प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची, सांसदों, विधायकों, विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान-पत्र एवं आधार कार्ड आदि दस्तावेजों के आधार पर वोट डाला जा सकता है।
वीवीपैट मशीन की दी जानकारी

चुनाव संबंधी प्रक्रियाओं की जानकारी तथा ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए मीडियाकर्मियों की कार्यशाला माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई।
लोकसभा उपचुनाव के लिए गठित प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी भगवत सिंह राठौड़ ने वीवी पैट से मतदान की जानकारी दी। इस अवसर पर स्वीप प्रभारी अरूण गर्ग,सहप्रभारी ज्योति ककवानी और भिनाय उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह शेखावत तथा बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी उपस्थित थे।(फोटो) मानव शृंखला की तैयारी जोरों पर
सेल्फी विथ एपिक के लिए किया व्हाट्स एप नम्बर जारी
लोकसभा उपचुनाव के दौनर स्वीप गतिविधि के अन्तर्गत रिकार्ड मानव श्रृंखला बनाने के संबंध में सेल्फी विथ एपिक के लिए व्हाट्स एप नम्बर जारी किया गया। स्वीप कार्यक्रम की सहायक प्रभारी ज्योति ककवानी ने बताया कि तैयारियों में संजय सेठी द्वारा वॉल पेंन्टिग बनाई जा रही हैं। वही जिला कलक्टर के सभागार में तैयारियों को लेकर सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली गई। बैठक में मानव श्रृंखला के 24 स्थानों का निर्धारण किया गया। इसी कार्यक्रम में सेल्फी विद एपिक द्वारा भी जागरूक किया जा रहा हैं। सेल्फी विद एपिक के फोटो को अपलोड करने के लिए दीपक कादिया के वॉटस अप नम्बर 7737597589 पर वॉटस अप भी किया जा सकता हैं। उन्होंने बताया कि स्वीप गतिविधियों के तहत गुरुवार को आयोजित होने जा रही मानव श्रंखला को प्रोत्साहित करने के लिए लोक कला संस्थान के कलाकारों ने रीजनल कॉलेज के बाहर की दीवार पर वॉल पऌटिंग बनाई। उत्सव की तरह मनाएं मतदान दिवस: अरुण गर्ग
मतदाता रैली निकाल दिया संदेश

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला स्वीप प्रभारी अधिकारी अरुण गर्ग ने कहा कि जिस तरह हम त्योहार मनाते हैए उसी तरह मतदान वाले दिन भी इसे उत्सव की तरह बनाए। अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करे। गर्ग लॉयनेस क्लब अजमेर सर्व उमंग एवम विजयवर्गीय महिला मंडल के सयुंक्त तत्वावधान में पुरानी मंडी स्थित सेंट्रल गल्र्स सी से स्कूल से एक निकली मतदाता रैली को संबोधित कर रहे थे। क्लब अध्यक्ष लॉयनेस प्रभा गुप्ता ने बताया कि रैली को अरुण गर्ग, सहायक स्वीप अधिकारी ज्योति ककवानी एवम लॉयनेस क्लब की प्रान्तीय अध्यक्ष लायन आभा गांधी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विजयवर्गीय महिला मंडल की प्रदेश सचिव शारदा विजय के अनुसार रैली के दौरान छात्राओ द्वारा हाथों में मतदाता जागरूकता संबधी बेनर पोस्टर लेकर नारे लगाते हुए आमजन को 29 जनवरी को होने वाले उपचुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए संदेश दिया।
पत्रिका की शॉर्ट फिल्म को सराहा

इस अवसर पर सभी छात्राओ को मतदान के महत्व पर लघु फिल्में भी दिखाई गई। एक वोट की महत्ता को प्रदर्शित करती राजस्थान पत्रिका के सम्पादकीय प्रभारी उपेन्द्र शर्मा द्वारा निर्देशित ‘सिर्फ एक वोट फिल्म को काफी सराहा गया। इस अवसर पर लायन राजेन्द्र गांधी भी उपस्तिथ थे। शाला प्राचार्य अंशु बंसल ने सभी का आभार व्यक्त किया गया।
मतदान केन्द्रों पर मनाया जाएगा मतदाता दिवस
राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इसमें नए मतदाताओं का स्वागत कर फोटो पहचान पत्रों का वितरण बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा सुबह 10 बजे से किया जाएगा। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चंद शर्मा ने दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो