scriptCan Self-driving car go Jail for causing accident who to blame | क्या दुर्घटना होने पर Self-driving Car जाएगी जेल या ड्राइवर को किया जाएगा Blame? कौन होगा जिम्मेदार | Patrika News

क्या दुर्घटना होने पर Self-driving Car जाएगी जेल या ड्राइवर को किया जाएगा Blame? कौन होगा जिम्मेदार

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पहले दावा किया था कि उनकी कंपनी द्वारा विकसित की जा रही सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक कार चलाने वाले वास्तविक व्यक्ति से बेहतर हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 26, 2022 09:29:24 pm


ऑटोनॉमस या सेल्फ-ड्राइविंग वाहन दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, ऐसे वाहनों के बूते ड्राइवर बैठकर अपनी यात्रा का आनंद लेते हैं। ये वाहन प्रत्येक तरह के रास्ते, सड़क स्थितियों और लगभग हर इलाके में अपना सफर तय करते हैं, लेकिन यह उतना आसान नहीं है, जितना कि टेक्नोलॉजी के चाहने वाले लोगों को मानना है। क्योंकि अगर सेल्फ-ड्राइविंग मोड़ में वाहन दुर्घटना का शिकार हो जाता है, या ऐसे वाहन से कोई अन्य व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा।

autonomus_vehicle-amp.jpg
Autonomus vehicle



क्या होते हैं ऑटोनॉमस व्हीकल?

नाम की तरह ही ऑटोनॉमस या सेल्फ-ड्राइविंग वाहन एक ऐसा वाहन है, जिसके लिए सार्वजनिक सड़कों के माध्यम से नेविगेट करने के लिए या तो न्यूनतम या न्यूनतम मानव इनपुट की आवश्यकता होती है। वहीं इनमें कई हाई तकनीक कैमरे, सेंसर और रडार भी शामिल हैं, जो वाहन की आंख, कान और मस्तिष्क के रूप में कार्य करते हैं, और इसे सड़कों पर खुद को चलाने की अनुमति देता है।

क्या सेल्फ ड्राइविंग कार आपसे बेहतर ड्राइव करती है?


टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पहले दावा किया था कि उनकी कंपनी द्वारा विकसित की जा रही सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक कार चलाने वाले वास्तविक व्यक्ति से बेहतर है क्योंकि यह मनुष्य से होने वाली गलतियों की संभावना को कम करती है। ड्राइव करते समय व्यक्ति का ध्यान भंग हो सकता है, और थकान या तनाव ड्राइव करने की क्षमताओं को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन यह भी सच है कि लोग लगातार बदलते सड़क और यातायात कारकों को जानने में अधिक सक्षम हैं, जबकि ऑटोनॉमस व्हीकल ट्रैफिक नियमों से वाकिफ नहीं होते हैं।


ये भी पढ़ें : इन एसयूवी को खरीदनें पर होगी तगड़ी बचत, 24kmpl के माइलेज के साथ कीमत भी है कम


दुर्घटना में किसकी गलती

सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक में इस बात का दावा किया जाता है, कि ऐसे वाहन पारंपरिक वाहनों की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित हैं, इस बारे में एक बड़ी बहस है कि दुर्घटना के मामले में किसे दोषी ठहराया जाएगा। आप वास्तव में एक कार या तकनीक को जेल तो नहीं करा सकते है, लेकिन अगर दुर्घटना के समय ड्राइविंग सीट पर बैठा व्यक्ति गाड़ी नहीं चला रहा था, तो भी उसे पूरी तरह उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

कांग्रेस को बड़ा झटका, सुनील झाखड़ ने पार्टी से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी पर उठाए सवालCongress Chintan Shivir 2022 : प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बने : प्रमोद कृष्णमKashi Vishwanath Temple- Gyanvapi Complex Survey: तीसरा दिन, मस्जिद के 4 कमरों का सर्वे, 50% सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष बोला कल्पना से परे मिली जानकारीदिल्ली मुंडका अग्निकांडः सीएम केजरीवाल ने दिए मजिस्ट्रेड जांच के आदेश, परिजनों को 10 लाख रुपए के मुआवजे का किया ऐलानबिहार के दरभंगा में दो पत्नियों के बीच विवाद, एक ने पेट्रोल छिड़कर पूरे घर में लगा दी आग, 4 लोग हुए जलकर खाकदूरसंचार विभाग ने गति शक्ति संचार पोर्टल किया लांच, 5G रोलआउट करने में करेगा मददरूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को ब्लड कैंसर, उन्हीं के करीबी बिजनेसमैन ने कहा- काश कैंसर से मर जाए पुतिनदिल्ली में उपहार सिनेमा से लेकर मुंडका अग्निकांड तक भीषण अग्निकांड में जिंदा जले लोग, जानिए कब-कब हुए हादसे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.