scriptक्या दुर्घटना होने पर Self-driving Car जाएगी जेल या ड्राइवर को किया जाएगा Blame? कौन होगा जिम्मेदार | Can Self-driving car go Jail for causing accident who to blame | Patrika News

क्या दुर्घटना होने पर Self-driving Car जाएगी जेल या ड्राइवर को किया जाएगा Blame? कौन होगा जिम्मेदार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 09:29:24 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पहले दावा किया था कि उनकी कंपनी द्वारा विकसित की जा रही सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक कार चलाने वाले वास्तविक व्यक्ति से बेहतर हैं।

autonomus_vehicle-amp.jpg

Autonomus vehicle


ऑटोनॉमस या सेल्फ-ड्राइविंग वाहन दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, ऐसे वाहनों के बूते ड्राइवर बैठकर अपनी यात्रा का आनंद लेते हैं। ये वाहन प्रत्येक तरह के रास्ते, सड़क स्थितियों और लगभग हर इलाके में अपना सफर तय करते हैं, लेकिन यह उतना आसान नहीं है, जितना कि टेक्नोलॉजी के चाहने वाले लोगों को मानना है। क्योंकि अगर सेल्फ-ड्राइविंग मोड़ में वाहन दुर्घटना का शिकार हो जाता है, या ऐसे वाहन से कोई अन्य व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा।



क्या होते हैं ऑटोनॉमस व्हीकल?

नाम की तरह ही ऑटोनॉमस या सेल्फ-ड्राइविंग वाहन एक ऐसा वाहन है, जिसके लिए सार्वजनिक सड़कों के माध्यम से नेविगेट करने के लिए या तो न्यूनतम या न्यूनतम मानव इनपुट की आवश्यकता होती है। वहीं इनमें कई हाई तकनीक कैमरे, सेंसर और रडार भी शामिल हैं, जो वाहन की आंख, कान और मस्तिष्क के रूप में कार्य करते हैं, और इसे सड़कों पर खुद को चलाने की अनुमति देता है।

 

 

क्या सेल्फ ड्राइविंग कार आपसे बेहतर ड्राइव करती है?


टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पहले दावा किया था कि उनकी कंपनी द्वारा विकसित की जा रही सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक कार चलाने वाले वास्तविक व्यक्ति से बेहतर है क्योंकि यह मनुष्य से होने वाली गलतियों की संभावना को कम करती है। ड्राइव करते समय व्यक्ति का ध्यान भंग हो सकता है, और थकान या तनाव ड्राइव करने की क्षमताओं को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन यह भी सच है कि लोग लगातार बदलते सड़क और यातायात कारकों को जानने में अधिक सक्षम हैं, जबकि ऑटोनॉमस व्हीकल ट्रैफिक नियमों से वाकिफ नहीं होते हैं।


 

ये भी पढ़ें : इन एसयूवी को खरीदनें पर होगी तगड़ी बचत, 24kmpl के माइलेज के साथ कीमत भी है कम


दुर्घटना में किसकी गलती

सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक में इस बात का दावा किया जाता है, कि ऐसे वाहन पारंपरिक वाहनों की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित हैं, इस बारे में एक बड़ी बहस है कि दुर्घटना के मामले में किसे दोषी ठहराया जाएगा। आप वास्तव में एक कार या तकनीक को जेल तो नहीं करा सकते है, लेकिन अगर दुर्घटना के समय ड्राइविंग सीट पर बैठा व्यक्ति गाड़ी नहीं चला रहा था, तो भी उसे पूरी तरह उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो