scriptKia Sonet to Hyundai venue cheapest SUV with 24kmpl mileage | इन एसयूवी को खरीदनें पर होगी तगड़ी बचत, 24kmpl के माइलेज के साथ कीमत भी है कम | Patrika News

इन एसयूवी को खरीदनें पर होगी तगड़ी बचत, 24kmpl के माइलेज के साथ कीमत भी है कम

कोरियाई ऑटोमेकर हुंडई ने 2019 की शुरुआत में भारत में वेन्यू सब -4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की थी। यह वर्तमान में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है,

नई दिल्ली

Updated: January 26, 2022 06:36:28 pm


भारतीय ऑटो बाजार बीते कुछ समय से एसयूवी सेगमेंट के बेहद करीब है, लेकिन भारत में कारों की बिक्री को बढ़ाने वाले कारक आज भी स्थिर हैं। आज भी जब कोई खरीदार कार को लेने जाता है, तो माइलेज और कीमत सबसे अहम पहलू होते हैं, फिर चाहे कार हैचबैक हो या एसयूवी। हमारा आज का लेख उन ग्राहकों के लिए है, जो बेहतर माइलेज और किफायती कारों की तलाश में है। आइए एक नजर डालते हैं, भारत में सर्वश्रेष्ठ माइलेज देने वाली SUV's की सूची पर:

hyundai_venue-amp.jpg
Best Mileage SUv's


Kia Sonet

किआ मोटर्स ने सॉनेट एसयूवी के साथ सब -4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया। जो 6.79 लाख रुपये से 13.25 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध है। इस SUV का मुकाबला Maruti Suzuki Vitara Brezza, Hyundai Venue और Ford EcoSport और Mahindra XUV300 से है, जिसमें कंपनी ने 3 इंजन विकल्प 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, 1.5-लीटर टर्बो-डीजल और 1.2-लीटर NA पेट्रोल का विकल्प दिया है। सोनेट के डीजल एमटी मॉडल पर एआरएआई प्रमाणित माइलेज 24.1kmpl है, जबकि डीजल AT 19kmpl का माइलजे देने में सक्षम है।

Honda WR-V

Honda Cars India ने 2017 की शुरुआत में Jazz हैचबैक-आधारित SUV लॉन्च की थी। जिसे Honda WR-V कहा गया। यह कॉम्पैक्ट SUV प्रतिस्पर्धी बाजार में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन से 5-स्पीड और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया गया है। Honda WR-V पेट्रोल में 16.5kmpl और डीजल में 23.7kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।


Hyundai Venue

कोरियाई ऑटोमेकर हुंडई ने 2019 की शुरुआत में भारत में वेन्यू सब -4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की थी। यह वर्तमान में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है, यह सब-4 मीटर एसयूवी एक बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है। जिसमें 3 इंजन विकल्प 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल का विकल्प मिलता है। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है, कि यह कार 18.2kmpl से 23.4kmpl का माइलेज देती है।


Tata Nexon Facelift


भारत में सबसे माइलेज देने वाली एसयूवी की हमारी सूची में अगली कार टाटा नेक्सॉन कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसने 2014 दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपने कॉन्सेप्ट अवतार में पहली बार पेश किया गया। यह कार वर्तमान में दो इंजन 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन से लैस है। माइलेज की बात करें तो यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल में क्रमशः 17 किमी प्रति लीटर और 21.5 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है।



ये भी पढ़ें : अगर सही से नहीं चलाई गाड़ी तो बढ़ जाएगा आपका Vehicle Insurance Premium, जल्द लागू होन जा रहा है नया नियम


Nissan Magnite

निसान ने 2020 के अंत में मैग्नाइट सब -4 मीटर एसयूवी लॉन्च की थी। यह कार सीएमएफ-ए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो रेनॉल्ट किगर को भी रेखांकित करता है। यह छोटी SUV दो इंजन विकल्पों 1.0 लीटर NA पेट्रोल और एक 1.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट से लैस है। माइलेज की बात करें तो इसका NA इंजन 18.75kmpl की पेशकश करता है, जबकि टर्बो यूनिट 20kmpl की ARAI माइलेज क्षमता से लैस है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्ममां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग कहा- शांति सुनिश्चित करने के लिए धारा 370 को करें बहालमोदी सरकार के सामने एलन मस्क ने रखी नई शर्त, अन्यथा नहीं होगी भारत में Tesla की Manufacturing: यूजर्स ने कर दी खिंचाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.