scriptअगर सही से नहीं चलाई गाड़ी तो बढ़ जाएगा आपका Vehicle Insurance Premium, जल्द लागू होन जा रहा है नया नियम | Pay More for Vehicle Insurance in case of rash driving know details | Patrika News

अगर सही से नहीं चलाई गाड़ी तो बढ़ जाएगा आपका Vehicle Insurance Premium, जल्द लागू होन जा रहा है नया नियम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 11:41:22 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

ऑनस्टार इंश्योरेंस के अध्यक्ष एंड्रयू रोज और ग्लोबल इनोवेशन जीएम के उपाध्यक्ष ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू के दौरान कहा, कि हम एक से दो दर्जन राज्यों के साथ इसका पालन करने की उम्मीद कर रहे हैं,”

car_insurance-amp.jpg

Car Insurance Premium


वाहन की इंश्योरेंस पॉलिसी लेना भारत में अनिवार्य है, ऐसा ना करने पर ट्रैफिक पुलिस को आपका चालान करने का पूरा अधिकार है, यानी जिन वाहनों का बीमा नहीं होता है, उनके मालिक पर कानूनी रूप से चालान का प्रवाधान है, लेकिन भारतीय आज भी बीमा लेने से कतराते हैं, और अपनी सुरक्षा को दांव पर लगा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करा लेते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक जनरल मोटर्स कंपनी का लक्ष्य एक ऐसी बीमा योजना लागम करने का है, जिसमें ड्राइवर के ड्राइविंंग परफॉर्मेंस के आधार पर प्रीमियम तय किया जाएगा।

 


जल्द लागू करने पर विचार कर रही कंपनी

जनरल मोटर्स कंपनी कुछ अमेरिकी राज्यों में पहली तिमाही के अंत तक एक एल्गोरिथ्म-आधारित ऑटो बीमा योजना शुरू करने जा रही है, जिसके तहत पॉलिसीधारकों से उनके ड्राइविंग प्रदर्शन के आधार पर शुल्क लिया जाएगा। ऑटोमेकर की ऑनस्टार सहायक कंपनी ने अपने Arizona, Illinois और Michigan बीमा योजना के नियामक अनुमोदन के लिए कहा है, जिसके मार्च के अंत तक लागू होने की उम्मीद है, ऑनस्टार इंश्योरेंस के अध्यक्ष एंड्रयू रोज और ग्लोबल इनोवेशन के जीएम के उपाध्यक्ष ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू के दौरान कहा, कि हम एक से दो दर्जन राज्यों के साथ इसका पालन करने की उम्मीद करते हैं,”

फिलहाल जीएम की यह नीति वर्तमान में ड्राइवर-सहायता प्रणालियों के उपयोग में कारक नहीं है, जो कुछ ड्राइविंग कार्यों को automate करने में मदद करती है, और ब्रेकिंग और एक्सलीरेशन को कंट्रोल भी कर सकती है। वहीं इस योजना के तहत जीएम के “सुपर क्रूज़” सिस्टम से सेंसर डेटा, जिसमें इन-केबिन कैमरा शामिल है, जो ड्राइवरों की आंखों और सिर की गतिविधियों पर नज़र रखता है। शामिल है।

 


ये भी पढ़ें : Maruti Brezza का नया मॉडल बना देगा दीवाना, इस ख़ास फीचर्स और बड़े बदलाव के साथ आ रही है नई SUV




यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि इस तरह के बारीक डेटा का उपयोग करने के लिए जीएम और अन्य वाहन निर्माताओं को राज्य बीमा आयोगों की जांच से पार पाना होगा। बता दें, जीएम ने एक साल पहले अपना नियमित ऑनस्टार बीमा प्रस्ताव लॉन्च किया था, जिसमें कंपनी ने 2030 तक बीमा राजस्व में $ 6 बिलियन का लक्ष्य रखा है, इस बीमे की यू.एस. में वार्षिक प्रीमियम लागत लगभग 1,000 डॉलर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो