scriptDelhi People get Traffic E challans waived off Here’s online process | Traffic Challan में छूट पाने का शानदार मौका! बस घर बैठे Online करना होगा ये काम | Patrika News

Traffic Challan में छूट पाने का शानदार मौका! बस घर बैठे Online करना होगा ये काम

दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) 14 मई (शनिवार) को लोक अदालत का आयोजन करेगी, जहां सुबह 10 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक सुनवाई होगी। आपका चालान माफ करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 11, 2022 06:03:22 pm

यातायात नियमों को लेकर ट्रैफिक पुलिस ख़ासी सख्त हो चली है, बिना ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर ड्रिंक एंड ड्राइव इत्यादि जैसे कई ऐसे जरूरी नियम हैं जिनका उल्लंघन लोग आए दिन करते रहते हैं। ऐसे में यातायात पुलिस लोगों की सुरक्षा के मद्देनज़र धड़ल्ले से ई-चालान भी काटती है। अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस दिल्ली वालों के लिए चालान माफ करने का एक 'सुनहरा मौका' लेकर आई है।

दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) जल्द ही ट्रक, स्कूटर, बाइक, टेम्पो आदि सहित किसी भी वाहन के लिए एक राष्ट्रीय लोक अदालत स्थापित करने जा रही है, जहां वाहन का मालिक किसी भी चालान की कटौती, निपटान या पूर्ण छूट के लिए अनुरोध कर सकता है। यहां ये जानना जरूरी है कि उक्त चालान 31 जनवरी 2022 से पहले जारी किया गया हो।

delhi_traffic_challan_waive_off-amp.jpg
Delhi Traffic Challan Waive Off


कैसे होगा चालान माफ:

आपका चालान माफ कराने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस 14 मई (शनिवार) को लोक अदालत का आयोजन करेगी, जहां सुबह 10 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक सुनवाई होगी। आपका चालान माफ करने के लिए, ऑनलाइन बुकिंग लिंक 11 मई यानी आज सुबह 10 बजे से सक्रिय है, आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वाहन के मालिक को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस लोक अदालत की वेबसाइट पर पहले से ऑनलाइन एक स्लॉट बुक करना होगा।

यह भी पढें: 4 लाख में खरीदें ब्रांड न्यू कार! देखें 32Km तक का माइलेज देने वाली कारों की लिस्ट

एक बार जब आप अपना स्लॉट बुक कर लेते हैं, तो आपको अपने ई-चालान का प्रिंटआउट लेना होगा और अदालत में आने की तारीख और समय जोड़ना होगा। कोर्ट की सुनवाई के दिन आपका चालान मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और मौके पर ही आपके चालान का निपटारा कर दिया जाएगा। इसके लिए आप ट्रैफिक पुलिस लोक अदालत की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस समय-समय पर सोशल मीडिया पर इस तरह के अपडेट देती रहती है। जिससे वाहन मालिकों को चालान से निजात पाने में कोई असुविधा न हो। यातायात नियमों और लोगों की सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार भी नित नए नियमों को लागू कर रही है। इसके अलावा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान किया जा रहा है।

यह भी पढें: 134cm लंबी है दुनिया की सबसे छोटी कार! माइलेज और कीमत कम देगा हैरान

वाहन चालकों को अब ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है। क्योंकि यदि आप गैर-मोटर चालित वाहन (नॉन-मोटराइज़्ड व्हीकल) लेन में वाहन चलाते समय यातायात पुलिस द्वारा पकड़े जाते हैं, तो आप पर 20,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा, यदि आप किसी आपातकालीन वाहन जैसे कि एम्बुलेंस या दमकल की गाड़ी को जगह नहीं देते हैं तो इस दशा में पकड़े जाने पर आपको 10,000 रुपये के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारतपहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंगमहाराष्ट्र के पालघर में 25 फीट गहरी खाई में गिरी बस, कई लोग हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.