script4 लाख रुपये में घर लाएं चमचमाती नई कार! देखें Maruti से लेकर Hyundai तक के किफायती कारों की लिस्ट | New Maruti Alto 800 to Hyundai Santro Cheapest Cars 4 to 6 Lakhs | Patrika News

4 लाख रुपये में घर लाएं चमचमाती नई कार! देखें Maruti से लेकर Hyundai तक के किफायती कारों की लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 02:52:30 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Cheapest Cars In India: किफायती कारों के मामले में Maruti Suzuki सबसे आगे है, हाल ही में कंपनी ने अपने वाहनों की कीमत में बदलाव भी किया है। वहीं Hyundai देश की दूसरी बेस्ट सेलिंग कार ब्रांड के तौर पर जानी जाती है।

cheapest_cars-amp.jpg

Hyundai Santro Interior

भीषण गर्मी में तपती सड़क पर दोपहिया की सवारी भला किसे रास आएगी। लेकिन भागती-दौड़ती जिंदगी में घर बैठकर काम करना भी मुश्किल है, ऐसे में एक कार की सवारी ही सबसे मुफीद है। लेकिन ज्यादातर लोग टाइट बज़ट के चलते अपने पहले ड्रीम कार का सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो आज हम आपको देश के बाजार में उपलब्ध उन किफायती कारों के बारे में बताएंगे, जिनकी कीमत महज 4 लाख रुपये से शुरू होती है।

पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी सबसे बड़ा नाम है, इसके अलावा हुंडई और टाटा मोटर्स की कारों की कारों को भी खूब पसंद किया जाता है। ये कंपनियां लोगों के कार खरीदारी को आसान बनाने के लिए कई फाइनेंशियल संस्थाओं और बैंकों से करार करती हैं, जिससे ग्राहकों को आसानी से ऑटो लोन के साथ ही आसान किस्तों पर कार खरीदने का मौका मिले। हाल ही में मारुति सुजुकी ने इंडियन बैंक के साथ करार किया था, वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा ने कार लोन के ब्याज़ दर में भी कटौती की थी। बहरहाल, आइये उन कारों पर एक नज़र डालते हैं जो कि आपके बज़ट में बिल्कुल फिट बैठती हैं –

maruti_alto_rear-amp.jpg

Maruti Suzuki Alto:

मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल और देश की सबसे सस्ती कार Alto हमेशा से पहली कार खरीदने वालों के विश लिस्ट में रही है। हाल ही में कंपनी ने इसके बेस वेरिएंट (Std.) को डिस्कंटीन्यू कर दिया है, जिससे अब LXI इसका बेस मॉडल हो गया है। इसकी कीमत 4,08,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। पेट्रोल इंजन के साथ ये कार कंपनी फिटेड CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है।

इस कार में कंपनी ने 0.8 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 48PS की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट ‌22.05 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

कीमत: 4.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
माइलेज: पेट्रोल- 22Kmpl, सीएनजी- 31Kmpl

maruti_s-presso-cng-amp.jpg


Maruti Suzuki S-Presso:

मारुति सुजुकी की एक और हैचबैक कार एस-प्रेसो भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। कम कीमत में क्रॉसओवर एसयूवी का लुक और उंचा बोनट इसे अपने प्राइस सेग्मेंट में बेहतर बनाता है। इस कार की कीमत 3.85 लाख रुपये से लेकर 5.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। कंपनी ने इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 68 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार सीएनजी विकल्प के साथ भी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

इस कार का बॉक्सी लुक और डिज़ाइन लोगों को बहुत पसंद आता है, वहीं कंपनी ने इसे अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में मिनी एसयूवी के तौर पर पेश किया है। इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, पावर विंडो, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 3.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
माइलेज: पेट्रोल- 21Kmpl, सीएनजी- 31Kmpg

hyundai_santro.jpg


Hyundai Santro:

हुंडई सैंट्रो लंबे समय से छोटी फैमिली के लिए एक आइडियल कार के तौर जानी जाती है। कुल चार वेरिएंट्स एरा एक्जीक्यूटिव, मैग्ना, स्पोर्ट्ज और एस्टा के साथ आने वाली ये कार पेट्रोल इंजन और CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.1 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 69PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। हालांकि सीनजी किट केवल मैग्ना और स्पोर्ट्ज वेरिएंट के साथ ही मिलता है।

फीचर्स के तौर पर इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, मिरर लिंक, एंड्रॉयड और एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी, रियर पार्किंग कैमरा, रियर एसी वेंट्स, ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर पार्किंस सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम इत्यादि जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 4.90 लाख से 6.42 लाख रुपये
माइलेज़: पेट्रोल 20kmpl और सीएनजी 30Kmpg

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो