script कार-बाइक चालक सावधान! अब हेलमेट और सीट-बेल्ट पर रहेगी कैमरे की नज़र, गलती करने पर धड़ाधड़ कटेगा Challan | Delhi Traffic Police to use smart cameras to issue challan driving without helmet and seat belt | Patrika News

कार-बाइक चालक सावधान! अब हेलमेट और सीट-बेल्ट पर रहेगी कैमरे की नज़र, गलती करने पर धड़ाधड़ कटेगा Challan

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2022 09:15:14 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब ट्रैफिक इंटेलीजेंस मैंनेजमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है। इस तकनीकी के तहत बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों पर स्मार्ट कैमरों से नज़र रखी जाएगी।

traffic_challan_cctv_camera-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Traffic Challan

समय के साथ ट्रैफिक पुलिस भी लगातार एडवांस होती जा रही है। शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगातार कड़ाई कर रही है, लेकिन बावजूद इसके ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से लोग बाज नहीं आ रहे हैं। अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने के वालों पर तकनीक की पैनी नज़र गड़ाने की तैयारी कर रही है। ताजा ख़बर के अनुसार दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इंग्लैंड व पुणे स्थित सेंटर फॉर डवलपमेंट एडवांस कप्यूटिंग से करार करने की तैयारी में है, जिसके तहत अब ट्रैफिक इंटेलीजेंस मैंनेजमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करते हुई नई टेक्नोलॉजी लगाने की कवायद हो रही है। इस सिस्टम के माध्यम से सिग्नल पर लगे हुए कैमरे न केवल यातायात पर नज़र रखेंगे बल्कि बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों की भी तस्वीरें खीचेंगे।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही है और इंग्लैंड की कंपनी से बातचीत जारी है। बिना हेलमेट पहले वाहन चलाने वालों पर नज़र रखना तो थोड़ा आसान है, लेकिन बिना सीट बेल्ट वालों की तस्वीरें लेने के लिए जिस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा उस पर काम चल रहा है। आमतौर पर लोग बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के प्रयोग के वाहन चलाते हुए देखे जाते हैं और जैसे ही ट्रैफिक पुलिसकर्मी दिखाई देता है लोग फटाफट हेलमेट और बेल्ट पहनने लगते हैं। लेकिन अब ऐसा करना खतरे से खाली नहीं होगा, क्योंकि जब इस सिस्टम को सड़कों पर लगा दिया जाएगा तो हर किसी पर भी कैमरे की नज़र होगी।


मौजूदा समय में दिल्ली में कैमरों की मदद से तीन तरह के चालान किए जाते हैं, जिसमें ओवर स्पीडिंग (तेज रफ़्तार में वाहन चलाना), सिग्नज जंप करना और स्टॉप लाइन का नियम तोड़ना शामिल हैं। लेकिन अब नियमों का उल्लंघन करने वालों पर ट्रैफिक इंटेलीजेंस मैंनेजमेंट सिस्टम से नज़र रखी जाएगी। इस सिस्टम में अत्याधुनिक कैमरों का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि भारी भीड़ में स्पष्ट तस्वीरें खींचने में माहिर होते हैं।

कैमरों से चालान काटने के लिए अलग टीम:

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ऐसे वाहन चालकों (बिना हेलमेट और सीट बेल्ट) पर नज़र रखने और उनका चालान काटने के लिए एक अलग टीम तैयार करेगी। जो कि सड़क पर लगे कैमरों की मदद से ऐसे वाहनों को चिन्हित करेंगे और उनका चालान काटा जाएगा। हाल ही में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को दो हिस्सो में बांटा गया है, एक टीम यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने में व्यस्त रहती है और दूसरी टीम नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नज़र रखते हुए चालान काटती है।


माफ करवा सकते हैं चालान:

यदि आपने भी गाहें-बगाहें कोई ट्रैफिक नियम तोड़ा है और आपकी गाड़ी का भी चालान कट गया है तो आप इसे आसानी से माफ करवा सकते हैं। दरअसल, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस चालान को निपटाने के लिए लोक अदालत शुरू करने जा रही है, जिसके तहत न केवल चालान में छूट का लाभ मिलेगा बल्कि उसे माफ भी किया जा सकता है।

यह भी पढें: Tata ने लॉन्च की सस्ती CNG फैमिली सेडान, 26Km का माइलेज और कीमत बस इतनी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के आधिकारिक Twitter हैंडल द्वारा नेशनल लोक अदालत की जानकारी दी गई है। इस पोस्ट में कहा गया है कि, 'ट्रैफिक चालान के त्वरित निपटारे के लिए आगामी 21 अगस्त को दिल्ली के विभिन्न अदालतों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। अपने नोटिस/चालान का फोटो प्रिंट लेकर निर्धारित कोर्ट में पहुँचें।

ट्रेंडिंग वीडियो