scriptलॉन्चिंग के एक महीने में ही लोगों की चहेती बनी Maruti S-Presso, कीमत 4 लाख से भी कम | Maruti S-Presso Becomes Most Popular Micro SUV | Patrika News

लॉन्चिंग के एक महीने में ही लोगों की चहेती बनी Maruti S-Presso, कीमत 4 लाख से भी कम

Published: Nov 13, 2019 11:17:29 am

Submitted by:

Vineet Singh

एक महीने के भीतर ही पॉपुलर बन चुकी है ये SUV
हल्की होने के बावजूद बेहद मजबूत है ये कार
4 लाख से भी कम है इस कार की कीमत

Maruti S-Presso

Maruti S-Presso

नई दिल्ली: Maruti Suzuki ने 30 सितंबर को भारत में अपनी मच अवेटेड माइक्रो suv Maruti S-Presso को लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि इस एक महीने के भीतर ही कंपनी ने इस कार के 10,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग हासिल कर ली है। मारुति एस-प्रेसो ने इतनी मंदी के बावजूद ऑटोमोइल कंपनियों के बीच एक अलग मुकाम हासिल कर लिया है। तो चलिए जानते हैं कि इस कार में ऐसी क्या खासियत है जिसकी वजह से लोग इसे इतना पसंद कर रहे हैं।

एस-प्रेसो की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद ही हल्की है और इसके पीछे वजह ये है कि इसे heartect platform पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म की वजह से ही ये कार हल्की हो जाती है लेकिन इसकी मजबूती कई गुना बढ़ जाती है। हल्की होने की वजह से इस कार को चलाना काफी बेहतरीन अनुभव होता है। ऐसे में ये कार बेहतरीन हैंडलिंग के साथ सड़क पर अच्छी पकड़ भी देती है।

Hyundai ला रहा है नई सेडान Aura, जानिए कितनी हो सकती है कीमत

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो Maruti Suzuki S-Presso में 998cc का BS-6 इंजन लगाया गया है जो कि 5500 rpm पर 50kw की मैक्सिमम पावर और 3500 rpm पर 90Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा कार में AGS (Auto Gear Shift) दिया गया है जो इसे एक फ्यूचर कार वाला फील देता है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो S-Presso के टॉप मॉडल (VXi+ MT / VXi+ AGS) में पैदल यात्री प्रोटेक्शन, क्रैश कंपलाइंस, इम्मोबिलाइजर, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक सेंट्रल डोर लॉकिंग, पैसेंजर साइड एयरबैग, सीबेल्ट प्री-टेंशनर एंड फोर्स, लिमिटर (ड्राइवर+को-ड्राइवर), लो फ्यूल वार्निंग (इन स्मार्टप्ले स्टूडियो), डोर अजर वार्निंग (इन स्मार्टप्ले स्टूडियो) और पार्किंग ब्रेक वार्निंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये फीचर्स इस कार में बैठनेवाले और इसे चलाने वाले की सेफ्टी को सुनिश्चित करते हैं।

इस मार्केट में थोक के भाव मिलती हैं लाखों की सुपरबाइक्स

माइलेज

इस कार के अलग-अलग वेरिएंट्स के माइलेज को देखें तो ये कार 21.4 kmpl से 21.7 kmpl का माइलेज देती है जिससे। ये माइलेज आपको तब मिलेगा जब आप लंबे रुट पर ट्रैवेल करते हैं। शहरी सड़कों पर इस कार का माइलेज थोड़ा कम भी हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो