scriptइस साल लॉन्च होगी मोटरसाइकिल चालकों के लिए Airbag Jeans, आसानी से पहन सकेंगे स्टील से 17 गुना मजबूत पैंट | Motorcycle Airbag Jeans For Bike Riders to be launch this year | Patrika News

इस साल लॉन्च होगी मोटरसाइकिल चालकों के लिए Airbag Jeans, आसानी से पहन सकेंगे स्टील से 17 गुना मजबूत पैंट

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2022 07:03:40 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Motorcycle Airbag Jeans देखने में ये एक सामान्य जींस जैसा ही है लेकिन इसके बाहरी हिस्से को UHMWPE फाइबर से बनाया गया है, निर्माताओं का दावा है कि यह स्टील की तुलना में 17 गुना मजबूत और 8 गुना हल्का है।

motorcycle_airbag_jeans-02.jpg

Motorcycle Airbag Jeans

ड्राइविंग चाहे कार की हो या फिर हो एक बाइक राइड, स्पीड हर किसी को एक्साइेड करती है। लेकिन कई बार यही स्पीड दुर्घटना का सबब भी बन जाती है। यूं तो ऑटो सेक्टर ने Airbags से कारों में यात्रा करने वालों को काफी हद तक सुरक्षित कर दिया था, लेकिन एक बाइक राइडर अभी भी इससे वंचित था। लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब मोटरसाइकिल से फर्राटा भरने वालों के लिए भी एक अनोखा Motorcycle Airbag Jeans आ रहा है, जिसे सामान्य पैंट की तरह पहना जा सकता है।

एक शोध के अनुसार कार चालक के मुकाबले बाइक ड्राइविंग के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं में चालक के मृत्यु की संभावनाएं तकरीबन 28% ज्यादा होती है। वैसे भी दोपहिया वाहन को सड़क पर बैलेंस करना एक कार मुकाबले कहीं ज्यादा कठिन होता है। यही कारण है कि एक मोटरसाइकिल चालक के लिए सेफ़्टी गियर्स का बेहतर होना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि बाइक अपनी बॉडी से आपको किसी भी तरह से कोई कवर नहीं देती है, इसके लिए आप उच्च क्वॉलिटी के सेफ़्टी गियर्स जैसे हेलमेट, जैकेट, नेक गियर, ग्लव्स, नी-कवर इत्यादि का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढें: 3,555 रुपये देकर घर लाएं सबसे सुरक्षित हैचबैक, 64 हजार से ज्यादा लोगों ने खरीदा

अब एक स्वीडिश कंपनी राइडिंग सेफ़्टी को बेहतर करने के लिए बाजार में आने वाली पहली व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मोटरसाइकिल एयरबैग जींस को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे सबसे पहले स्वीडन के बाजार में पेश किया जाएगा। यदि सबकुछ ठीक रहा तो मोटरसाइकिल चालकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला ये एयरबैग इसी साल लॉन्च भी कर दिया जाएगा।

motorcycle_airbag_jeans-01.jpg


मोटरसाइकिल एयरबैग जींस की कहानी 2016 में शुरू होती है जब बाजार में पहली व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मोटरसाइकिल जींस को विकसित करने और बनाने के बाद, फर्म ने पहली बार प्रौद्योगिकी पर पेटेंट के लिए आवेदन किया। वहां से सिस्टम का क्रैश परीक्षण किया गया और 2021 में इसे मंजूरी दी गई और 2022 की शुरुआत में बाजार में आने के करीब होने से पहले इसे अंतिम मंजूरी भी मिल चुकी है।

कैसे काम करता है Motorycle Airbag:

इस एयरबैग को जींस के साथ पहना जाता है और जींस एक रिबन से बाइक से जुड़ा होता है। ड्राइविंग के समय यदि चालक मोटरसाइकिल से गिरता है, तो एयरबैग अपनी प्रक्रिया तत्काल शुरू कर देता है। इस दौरान तत्काल एयरबैग में हवा भरता है जो कि शरीर के नीचले हिस्से को पूरी तरह से कवर करता है और शरीर का ये हिस्सा पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है। इसके बाद एयरबैग को डिफ्लेट किया जा सकता है और दोबारा गैस से भरा जा सकता है और चालक जींस में इसे फिर से इस्तेमाल कर सकता है।


यह भी पढें: इस राज्य में Electric वाहनों पर मिल रही है बंपर छूट, होगी भारी बचत

देखने में ये एक सामान्य जींस जैसा ही है लेकिन इसके बाहरी हिस्से को UHMWPE फाइबर से बनाया गया है, निर्माताओं का दावा है कि यह स्टील की तुलना में 17 गुना मजबूत और 8 गुना हल्का है। इसे रेगुलर जींस की ही तरह पहला जा सकता है, इसमें एक CO2 कनस्तर दिया गया है जो कि आपात स्थिति में बैग में हवा भरने का काम करता है। हालांकि अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है कि इसे भारतीय बाजार में कब पेश किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो