scriptइस राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदनें पर होगी 50,000 रुपये तक की बचत, बाइक पर भी मिलेगी सब्सिडी | Odisha Govt Provide Subsidy To Electric Vehicle Buyer can save 50,000 | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

इस राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदनें पर होगी 50,000 रुपये तक की बचत, बाइक पर भी मिलेगी सब्सिडी

आपको याद होगा पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने सभी कैटेगरी के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर रजिस्ट्रेशन फीस और मोटर व्हीकल टैक्स में छूट का ऐलान किया था।

नई दिल्लीFeb 01, 2022 / 05:40 pm

Bhavana Chaudhary

odisha_ev_subsidy-amp.jpg

Subsidy on EV’s

अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं, और देश के ओडिशा राज्य में रहते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, ओडिशा सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर 15 प्रतिशत सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है। जिसके तहत दोपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी लागत का 15 प्रतिशत और अधिकतम 5,000 रुपये तक होगी।


इस घोषणा में कहा गया है, कि तिपहिया वाहनों के लिए 15 प्रतिशत सब्सिडी की सीमा 10,000 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए यह सीमा 50,000 रुपये है। ओडिशा इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021 के अनुसार, वाणिज्य और परिवहन विभाग द्वारा 31 जनवरी को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, कि यह सब्सिडी 1 सितंबर 2021 से प्रभावी होगी और जहां वाहन रजिस्टर्ड होगा वहां राशि आरटीओ द्वारा लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। वहीं इस योजना का लाभ ग्राहक 31 दिसंबर, 2025 तक उठा सकते हैं।

इस योजना के लिए सरकार द्वारा बिक्री, खरीद प्रोत्साहन के क्रेडिट और लोन पर सब्सिडी से संबंधित जानकारी की निगरानी के लिए एक समर्पित पोर्टल स्थापित किया जाएगा। आपको याद होगा पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने सभी कैटेगरी के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर रजिस्ट्रेशन फीस और मोटर व्हीकल टैक्स में छूट का ऐलान किया था। बताते चलें, कि वर्तमान में दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और मेघालय केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के अलावा अधिक सब्सिडी प्रदान करते हैं। वहीं पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और उत्तराखंड रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क पर भी छूट की पेशकश करते हैं।

 

 

ये भी पढ़ें: Budget 2022 : वाहन उघोग की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा बजट, Anand Mahindra ने भी दी ये प्रतिक्रिया




ओडिशा की ईवी सब्सिडी का यह फैसला आज बजट को पेश करने के बाद आया। इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में बात करते हुए वित्त मंत्री ने घोषणा की है, कि सरकार जल्द बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी लेकर आएगी। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन के विकास पर ही जोर दिया जाएगा।


ये भी पढ़ें : आ रही है Royal Enfield की नई बाइक Scram 411, दमदार पॉवर के साथ जबरदस्त होंगे लुक

Home / Automobile / Electric Vehicles / इस राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदनें पर होगी 50,000 रुपये तक की बचत, बाइक पर भी मिलेगी सब्सिडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो