scriptTata AIG : अब किलोमीटर के हिसाब से भरें Car Insurance का Premium | Tata AIG : Now Pay Your Car Insurance Premium By Kilometer | Patrika News

Tata AIG : अब किलोमीटर के हिसाब से भरें Car Insurance का Premium

locationनई दिल्लीPublished: Jun 06, 2020 11:24:41 am

Submitted by:

Vineet Singh

अगर आपने अपनी कार का इंश्योरेंस करवा रखा है और आप कार को कम इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि अब Tata AIG ( Tata AIG general insurance ) जनरल इंश्योरेंस कंपनी आपके लिए नया ऑफर लेकर आइए।

Now Pay Your Car Insurance Premium By Kilometer

Now Pay Your Car Insurance Premium By Kilometer

नई दिल्ली: जो लोग कार चलाते हैं और जिनके पास कार है उन्हें car insurance कराना बेहद ही जरूरी होता है। अगर आप कार इंश्योरेंस नहीं कराते हैं तो दुर्घटना होने पर आपको किसी भी तरह का हर्जाना नहीं मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ अगर आपने कार का इंश्योरेंस करवा रखा है तो अगर आपकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है तो इसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से की जाती है। ऐसे में कार इंश्योरेंस बेहद ही जरूरी है। कार इंश्योरेंस लेने के बाद आपको इसका प्रीमियम भरना पड़ता है। यह प्रीमियम अलग अलग हो सकता है। यह निर्भर करता है कि आपने कौन सा इंश्योरेंस ले रखा है। अगर आपने अपनी कार का इंश्योरेंस करवा रखा है और आप कार को कम इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि अब Tata AIG ( Tata AIG general insurance ) जनरल इंश्योरेंस कंपनी आपके लिए नया ऑफर लेकर आइए।

दरअसल टाटा एआईजी के इस ऑफर में आपको कार इंश्योरेंस का प्रीमियम सिर्फ उतना ही देना पड़ेगा जितना आप कार का इस्तेमाल करते हैं ( car insurance premium low ) । जी हां, अगर आप कार का इस्तेमाल कम करते हैं तो आपके इंश्योरेंस का प्रीमियम भी कम होगा। इस समय देश भर में लॉक डाउन लगा हुआ है ऐसे में लोग अपनी कार का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि उन्हें इसके लिए प्रीमियम पूरा ही भरना पड़ेगा। लेकिन अब इस नई स्कीम का फायदा ग्राहकों को सीधे तौर पर मिलेगा और उन्हें प्रीमियम सिर्फ उतना ही भरना पड़ेगा जितना वह अपनी कार का इस्तेमाल करते हैं। ( Car premium by kilometre )

कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह उनकी नई पॉलिसी है जिसे ऑटो से इसका नाम दिया गया है। इस पॉलिसी में कंपनी जीपीएस और टेलीमेक्स का इस्तेमाल करके वाहन पर नजर रखती है और यह भी देखती है कि ग्राहक ने अपनी कार को कितने किलोमीटर चलाया है। जो ग्राहक अपनी कार को कम चलाते हैं और कभी-कभी ही इसका इस्तेमाल करते हैं उन्हें कम कार प्रीमियम भरना पड़ेगा।

ग्राहक की कार पर नजर रखने के लिए कंपनी एक डिवाइस देती है जो किसी एंटी थेफ्ट डिवाइस की तरह ही काम करता है। दरअसल यह डिवाइस जीपीएस की मदद से कार की लोकेशन और इसके किलोमीटर दिखाता है। दरअसल यह डिवाइस एक ऐप की मदद से काम करता है जिसमें कंपनी आपकी कार की लाइव ट्रैकिंग कर सकती है। इसमें कंपनी प्रति किलोमीटर के हिसाब से बोनस भी देती है। आपको बता दें कि ग्राहक 2500 किलोमीटर से 20000 किलोमीटर के विकल्प को चुन सकते हैं। इन विकल्पों में से आप अपने वाहन की तय की जाने वाली दूरी के हिसाब से ऑप्शन चुन सकते हैं फिर आपको कम प्रीमियम देना होगा।

इसके साथ ही इंश्योरेंस में ग्राहक 500 किलोमीटर से लेकर 15 किलोमीटर तक का टॉप भी करा सकते हैं। यह सेवा ग्राहकों के बड़े काम आएगी क्योंकि इन्हें सिर्फ उतना ही प्रीमियम भरना पड़ेगा जितनी किलोमीटर वह अपनी कार चलाते हैं जबकि पहले ऐसा नहीं था आपको एक तय रकम चुकानी ही पड़ती थी फिर चाहे आप अपनी कार को कितना भी चलाएं या फिर घर में ही क्यों ना रखें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो