scriptWhat is Car Warranty and How it differ From Extend Warranty things | Car Warranty Explained : कैसे काम करती है कार की वारंटी, और एक्सटेंड करने पर कितना होता है फायदा, जानिए सब कुछ | Patrika News

Car Warranty Explained : कैसे काम करती है कार की वारंटी, और एक्सटेंड करने पर कितना होता है फायदा, जानिए सब कुछ

वाहन मालिक को एक Extended Waranty खरीदने की आवश्यकता होती है, जो कार निर्माता की वारंटी समाप्त होने के बाद ही लागू होती है।

नई दिल्ली

Updated: June 06, 2022 03:32:49 pm

Car Warranty Explained : देश में जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ रही है, सड़कों पर वाहनों की संख्या मेंं भी इजाफा हो रहा है। जब आप कार का इस्तेमाल करते हैं, तो जाहिर है, इसमें टूट-फूट भी होती है। दुर्घटनाओं और शारीरिक क्षति के लिए इंश्योरेंस कंपनियां कई प्रकार के कवर प्रदान करती हैं, लेकिन कार के भीतरी पार्ट्स के लिए वाहन निर्माता द्वारा वारंटी मुहैया कराई जाती है। यानी जब भी आप कार खरीदते हैं, तो कंपनी द्वारा दी गई वारंटी वाहनों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है।

car_warranrty-amp.jpg
Car Warranty Explained




क्या होती है Car Warranty ?


कार वारंटी एक वाहन की सर्विस के लिए समझौता है, जिसमें कार निर्माता वाहन के पार्ट्स के टूटे हुए भागों को बदलने का कार्य करते हैं। हालांकि,एक वाहन की वारंटी सभी घटनाओं को कवर नहीं करती है। लेकिन, वाहन वारंटी दो तरह की होती है, Manufacturer's warranty और Extended warranty. आइए बताते हैं दोनों में क्या अंतर है?





आमतौर पर किसी शोरूम से जब आप कार खरीदते हैं, तो डीलर द्वारा वाहन पर कुछ सालों के लिए वारंटी दी जाती है। यह वारंटी खरीद से कुछ महीनों तक या वाहन द्वारा कवर किए गए कुछ किलोमीटर तक लागू होती है। आम तौर पर, वाहन निर्माता की वारंटी में कार की मूल कीमत शामिल होती है और इसमें कोई कटौती नहीं होती है। यह वाहन की खरीद के बाद से शुरुआती अवधि के लिए एक साधारण गारंटी है। वहीं पॉवरट्रेन वारंटी (Powertrain warranty) और बम्पर-टू-बम्पर (Bumper to Bumper) गारंटी निर्माता की वारंटी के दो सबसे सामान्य प्रकार हैं।



ये भी पढ़ें : Skoda लेकर आ रही है इलेक्ट्रिक कार,Audi Q4 e-Tron और Volkswagen ID4 के प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार, जानिए खासियत



वाहन के भीतरी भागों के नुकसान, जिसमें इंजन, ड्राइवशाफ्ट और ट्रांसमिशन शामिल हैं, एक पावरट्रेन वारंटी द्वारा कवर किया जाता है। वहीं दो बंपर के बीच मिलने वाली वारंटी बम्पर-टू-बम्पर वारंटी कहलाती है। जिसमें पावरट्रेन के साथ अन्य चीजें भी शामिल है। ध्यान दें, कि बंपर-टू-बम्पर वारंटी में अक्सर कांच, सीट कवर और टायर जैसे आइटम शामिल नहीं होते हैं, जो नियमित रूप से टूट-फूट के अधीन आते हैं।



car_waxing-amp2.jpg

 

वाहन के मालिक को वाहन के लिए एक एक्सटेंड वारंटी खरीदने की आवश्यकता होती है जो निर्माता की वारंटी समाप्त होने के बाद ही लागू होती है। आपके वाहन की एक्सटेंड वारंटी आपको वाहन के प्रति जिम्मेदार बनाती है। लेकिन कार खरीद के समय मिलने वाली वारंटी अभी भी सक्रिय है, तो इसके ऊपर यह एक्सटेंड वारंटी काम नहीं करती है। क्योंकि वाहन निर्माता की वारंटी समाप्त होने तक एक्सटेंड वारंटी सक्रिय नहीं की जा सकती हैं, इसलिए निर्माता की वारंटी समाप्त होने के बाद ही इन्हें बढ़ाया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शनDrug Racket Busted: ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, मुंबई पुलिस ने छापा मारकर जब्त की 2,435 करोड़ की ड्रग्स, 7 आरोपी अरेस्टनितिन गडकरी ने कहा, सभी पुराने वाहनों पर भी लगेगा हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP), जानिए क्या है प्लानबिहार में अपराधियों का बोलबाला, पटना में कोचिंग से घर लौट रही 9वीं की छात्रा को मारी गोली, वारदात CCTV में कैदसुकेश चंद्रशेखर ठगी मामले में Jacqueline Fernandez को ED ने माना आरोपी, मांगा 'महंगे गिफ्ट्स' का पूरा ब्योरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.