अयोध्याः आध्यात्मिक मेगा स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 38 ग्लोबल कंपनियां दौड़ में, पांच फरवरी को होगा चयन

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने ग्लोबल कंसलटेंट टीम नियुक्त किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया था, जिसके लिए करीब 38 ग्लोबल कंपनियां दौड़ में हैं।

By: Abhishek Gupta

Published: 13 Jan 2021, 08:22 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मेगा सिटी (Mega city) बनाने के लिए सरकार व प्रशासन तैयारियों में लगा है। इसके लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने ग्लोबल कंसलटेंट टीम नियुक्त किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया था, जिसके लिए करीब 38 ग्लोबल कंपनियां दौड़ में हैं। इन कंपनियों ने अपने-अपने सुझाव प्रशासन को सौंप भी दिए हैं, जिसके बाद इनमें से 13 सुझावों को फाइनल कर प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार की देखरेख में मंगलवार को आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) में शामिल कर लिया गया है। पांच फरवरी तक इन्हीं में से किसी कंपनी को फाइनल कर दिया जाएगा। कसंलटेट कंपनियों की टीमों ने मंगलवार को अयोध्या पहुंच डाटा भी इकट्ठा किया, जिसका सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी के मुरीद हुए कांग्रेस विधायक, कहा योगी जी की पूजा करता हूं

186 सुझाव प्रशासन को दिए गए-

रामनगरी को विश्वस्तरीय आध्यात्मिक मेगा सिटी के रूप में विकसित करने के लिए 38 ग्लोबल कंपनियों ने अपने 186 सुझाव दिए हैं। इन सुझावों को प्री- विड के जरिए खोला गया था। आवास के प्रमुख सचिव दीपक कुमार, आयुक्त दीपक चौहान सहित अन्य अधिकारियों व अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह व सचिव आरपी सिंह की देखरेख में इसमें से 13 सुझावों को फाइनल कर आरएफपी में शामिल किया गया है। आरएफसी पूरा बनकर तैयार हो गई है। अब कसंलटेंट टीम का चयन होना है जिसकी प्रक्रिया आरएफपी पूरा होने के बाद शुरू हो गई। अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि 38 ग्लोबल कंपनियों के 186 सुझाव आए हैं। इसमें आवास के प्रमुख सचिव दीपक कुमार के नेतृत्व में 13 सुझावों को फाइनल कर लिया गया है। अब आरएफसी कंपलीट हो गई है। विश्वस्तरीय कंसलटेंट टीम का चयन जल्द ही किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें- ठंडी हवाओं से लुढ़का पारा, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, 14 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

कंसलटेंट टीमें अयोध्या दौरे पर-
कई कंसलटेट टीमें अयोध्या दौरे पर हैं, जो भ्रमण कर जिले को विश्वस्तरीय अध्यात्मिक मेगा सिटी के रूप में विकसित करने संबंधी प्लान तैयार कर रही हैं। इन कंपनियों ने डाटा कलेक्शन शुरू कर दिया है। डाटा कलेक्शन करते वक्त कंपनियां, अयोध्या की 500 वर्षों बाद संभावित जनसंख्या समेत कई अन्य पहलुओं पर ध्यान दे रही हैं। बुधवार को भी यह सिलसिला जारी रहा।

Ram Mandir
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned