scriptAyodhya News: घर बैठे मंगा सकेंगे अयोध्या धाम का प्रसाद, सिर्फ करना होगा ये काम | Ayodhya News Prasad of Ayodhya Dham home delivery through speed post | Patrika News
अयोध्या

Ayodhya News: घर बैठे मंगा सकेंगे अयोध्या धाम का प्रसाद, सिर्फ करना होगा ये काम

Ayodhya News: अयोध्या धाम के प्रसाद अब श्रद्धालु अपने घर मंगा सकते हैं। इसमें दो प्रकार के प्रसाद रखे गए हैं, जिसमें एक 251 रुपए और दूसरा 551 रुपए का होगा।

अयोध्याFeb 28, 2024 / 09:03 am

Sanjana Singh

Ayodhya News

Ayodhya News

Ayodhya News: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) के बाद लाखों राम भक्तों ने भगवान राम के दर्शन किए। 22 जनवरी को हुए प्राण प्रतिष्ठा को 1 महीने से ज्यादा समय हो चुका है, इसके बावजूद आए दिन अयोध्या में भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। बल्कि दिन पर दिन भीड़ बढ़ती जा रही है। अयोध्या में रामलला के दर्शन से पहले हनुमानगढ़ी जाने की परंपरा है। ऐसे में सबकी हर भक्तों की इच्छा होती है कि वो वहां से आशीर्वाद के तौर पर प्रसाद अपने घर ले जा सकें। इनमें कुछ श्रद्धालु ऐसे भी हैं जो चाह कर भी दर्शन नहीं कर पाते हैं।

अब ऐसे श्रद्धालुओं के लिए नई सुविधा आई है। अब उन्हें दर्शन ना कर पाने की वजह से निराश होने की आवश्यकता नहीं है। डाक विभाग के स्पीड पोस्ट सेवा के जरिए अब श्रद्धालु अपने घर में हनुमानगढ़ी अयोध्या धाम का प्रसाद प्राप्त कर सकते हैं। इसकी जानकारी वाराणसी और प्रयागराज क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने एक न्यूज वेबसाइट की दी है।
एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि अब देश के किसी भी कोने में रहने वाले श्रद्धालु हनुमानगढ़ी मंदिर (Hunman Garhi Temple) का प्रसाद प्राप्त कर सकते हैं। प्रसाद अपने घर मंगाने के लिए श्रद्धालुओं को अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रुपए और 551 रुपए का ई-मनी ऑर्डर उप पोस्ट मास्टर, अयोध्या धाम-224123 के नाम भेजना होगा। ई-मनी ऑर्डर मिलते ही डाक विभाग की ओर से तत्काल दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट के जरिए प्रसाद भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

कोलकाता से मथुरा आए श्रद्धालुओं और पुलिस में मारपीट, महिलाओं और हार्ट पेशेंट को पीटने का आरोप


पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि 251 रुपए के ‘संकटमोचक प्रसाद’ में लड्डू, हनुमान जी की तस्वीर, महावीरी चन्दन, अयोध्या दर्शन की किताब शामिल होगी। वहीं, 551 रुपए के ‘महावीर प्रसाद’ में लड्डू, हनुमान जी की तस्वीर, महावीरी चन्दन, अयोध्या दर्शन की किताब, तुलसी माला और हनुमान यंत्र शामिल होंगे। ध्यान रहे कि आपको ई-मनीऑर्डर में अपना पूरा पता, पिन कोड और मोबाइल नंबर लिखना जरूरी होगा।

Hindi News/ Ayodhya / Ayodhya News: घर बैठे मंगा सकेंगे अयोध्या धाम का प्रसाद, सिर्फ करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो