script अयोध्या में मंदिर के कृत्रिम गुंबद के नीचे करेंगे PM मोदी प्राण प्रतिष्ठा ? उद्घाटन की इतनी जल्दबाजी क्यों? | Will PM Modi perform consecration under artificial dome of Ram Mandir | Patrika News

अयोध्या में मंदिर के कृत्रिम गुंबद के नीचे करेंगे PM मोदी प्राण प्रतिष्ठा ? उद्घाटन की इतनी जल्दबाजी क्यों?

locationअयोध्याPublished: Dec 26, 2023 09:33:40 am

Submitted by:

Markandey Pandey

श्री राम मंदिर निर्माण कार्य पूरी गति से दिन रात जारी है। लेकिन इसके सौ फीसदी पूरा होने में अभी काफी वक्त लगेगा। फिर भी उद्घाटन को लेकर इतनी जल्दबाजी क्यों है। मंदिर से लेकर आधारभूत संरचना का कार्य अभी आधा अधूरा है।

modi_ram_mandir_1.jpg
दिनरात कार्य जारी है। मंदिर निर्माण का कार्य हो, रास्ते का कार्य अथवा अन्य आधारभूत संरचना विकसित करने का कार्य अभी आधा अधूरा है।
Ayodhya News: अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठा आगामी 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं। इसका अर्थ है कि मंदिर के मुख्य स्थान जिसे गर्भ गृह कहा जाता है, वहां पर रामलला का विग्रह स्थापित कर दिया जायेगा। इसके बाद भी मंदिर निर्माण चलता रहेगा। यहां पर मुख्य रामपथ से जन्मभूमि जाने वाले मार्ग का कार्य ही अभी 50 फीसदी पूरा नहीं हुआ है।
हालांकि दिनरात कार्य जारी है। मंदिर निर्माण का कार्य हो, रास्ते का कार्य अथवा अन्य आधारभूत संरचना विकसित करने का कार्य अभी आधा अधूरा है। सर्दी के मौसम में रात को काम ठीक से हो पा रहा है ? यह पूछने पर यहां काम करने वाला एक मजदूर कहता है, ठंड तो लगती है। काम उतना तेजी से नहीं हो पाता।
यह भी पढ़ें

केरल के राज्यपाल मोहम्मद आरिफ खान ने क्यों कहा मैं हिंदू हूं, हिंदू धार्मिक नहीं, भौगोलिक शब्द है

प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। साथ ही रोड शो और जनसभा भी करेंगे। ठीक 22 वें दिन वह श्रीराम मंदिर का उद्घाटन करेंगे। सवाल है कि आधे अधूरे मंदिर का उद्घाटन करने की इतनी जल्दबाजी क्यों हैं ? कहीं आगामी लोक सभा चुनाव में इसे भुनाने की तैयारी तो नहीं है। जैसा कि विपक्ष आरोप लगाता रहा है। विश्व हिंदू परिषद के एक वरिष्ठ पदाधिकारी बताते हैं कि मंदिर का गुंबद अभी पूरी तरह तैयार नहीं है।
इसे तैयार होने में अभी काफी वक्त लगेगा। तो फिर कैसे होगा उद्घाटन ? यह सवाल करने पर वह दबी जुबान बताते हैं कि एक गुंबद कृत्रिम रूप से खड़ा कर दिया जायेगा। जिसकी सजावट देखकर कोई नहीं जान पाएगा कि यह असली गुंबद है अथवा कृत्रिम बनाया गया है। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी जोर शोर से जारी है। पूरे अर्धनिर्मित मंदिर को कुछ इस प्रकार से सजाया जाएगा कि अधूरे निर्माण कार्य नहीं दिखेंगे।
यह भी पढ़ें-
अब तक का सबसे लंबा रोड शो करेंगे PM मोदी, अयोध्या में 30 को करेंगे एयरपोर्ट का उद्घाटन

ट्रेंडिंग वीडियो