scriptBaghpat : एक परिवार के छह लोगों ने हिंदू धर्म में की वापसी, कुछ माह पहले अपनाया था ये धर्म | Six members of a family returned to Hinduism | Patrika News
बागपत

Baghpat : एक परिवार के छह लोगों ने हिंदू धर्म में की वापसी, कुछ माह पहले अपनाया था ये धर्म

बागपत जिले में एक परिवार के आधा दर्जन लोगों के हिन्दू धर्म में वापसी का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि परिवार ने कुछ महीने पहले ही ईसाई धर्म अपना लिया था। जिसके बाद बुधवार को हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने ईसाई धर्म अपनाने वाले परिवार की फिर से हिन्दू धर्म में वापसी करा दी है।

बागपतJan 06, 2022 / 03:11 pm

lokesh verma

religion-conversion.jpg
बागपत जिले में एक परिवार के आधा दर्जन लोगों के हिन्दू धर्म में वापसी का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि परिवार ने कुछ महीने पहले ही ईसाई धर्म अपना लिया था। जिसके बाद बुधवार को हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने ईसाई धर्म अपनाने वाले परिवार की फिर से हिन्दू धर्म में वापसी करा दी है। हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने पंडित के माध्यम से हवन यज्ञ कराया। इस दौरान विधि विधान से मंत्रोच्चारण के बीच परिवार के सभी सदस्यों ने हिंदू धर्म को अंगीकार किया।
दरअसल, मामला बागपत जिले के खेकड़ा थाना क्षेत्र स्थित गांव मुबारिकपुर का है। गांव के रहने वाले एक परिवार किसी परिचित के कहने पर कुछ माह पहले ही ईसाई धर्म अपना लिया था। जैसे इसकी जानकारी हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं को मिली तो उन्होंने परिवार से संपर्क किया। मंच के कार्यकर्ताओं ने परिवार के सदस्यों को सनातन धर्म की महत्ता बताई। काफी प्रयास के बाद परिवार के सभी सदस्य फिर हिन्दू धर्म में वापसी के लिए तैयार हो गए। इसके बाद मंच के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को हवन यज्ञ का आयोजन कराया। इस दौरान पंडित ने मंत्रोच्चार के साथ आहुतियां डलवाते हुए सभी छह लोगों को हिन्दू धर्म अंगीकार कराया।
यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी की कांग्रेसियों ने ही कराई किरकिरी, मैराथन विजेता को थमा दी टूटी हुई स्कूटी, वीडियो वायरल

लालच में धर्म परिवर्तन करना गलत

इस दौरान आचार्य राजेंद्र कुमार ने मंत्रोच्चारण के माध्यम से हवन यज्ञ की पूर्णाहूति कराई। हिन्दू जागरण मंच की प्रांतीय मंत्री प्रियंका आर्या, जिलाध्यक्ष अंकित बड़ौली और अधिवक्ता मनोज आर्य ने इस दौरान सनातन धर्म के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि छोटे-मोटे लालच में अपना धर्म परिवर्तन करना गलत है।
यह भी पढ़ें- भाजपा और सपा में हो गई पोस्टर की टक्कर, बना चर्चा का विषय, देखकर हैरान हुए प्रयागवासी

धर्म परिवर्तन कराने वालों के खिलाफ हो कार्रवाई

उन्होंने कहा कि ऊपर वाले ने जिसे जिस धर्म में जन्म दिया है, वह उसी धर्म का जीवन भर पालन करें। उन्होंने कहा कि कुछ लोग पैसों का लालच देकर लोगों के धर्म का परिवर्तित कराने में जुटे हुए हैं। सरकार और प्रशासन को ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। इस मौके पर सतबीर ठाकुर, अभिषेक त्यागी, राजकुमार आर्य, नरेंद्र आर्य, कलश आर्या, अनुभव आर्य, दीपक मानव आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो