scriptआश्चर्य किंतु सत्य: बिना कनेक्शन एक साल से आ रहा जिले के आंगनबाडिय़ों में बिजली का बिल | Electricity bill in connection with non-connection anganwadis | Patrika News
बालोद

आश्चर्य किंतु सत्य: बिना कनेक्शन एक साल से आ रहा जिले के आंगनबाडिय़ों में बिजली का बिल

जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिला एवं बाल विकास विभाग ने विद्युतीकरण कराने के लिए मीटर तो लगा दिया है, पर यहां बिजली का कनेक्शन अब तक नहीं करवा पाया है।

बालोदSep 17, 2018 / 12:14 am

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

आश्चर्य किंतु सत्य: बिना कनेक्शन एक साल से आ रहा जिले के आंगनबाडिय़ों में बिजली का बिल

बालोद. जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिला एवं बाल विकास विभाग ने विद्युतीकरण कराने के लिए मीटर तो लगा दिया है, पर यहां बिजली का कनेक्शन अब तक नहीं करवा पाया है। यहां ताज्जुब की बात ये है कि बिना विद्युत कनेक्शन के ही बीते एक साल से विद्युत विभाग बिजली का बिल भेज रहा है। यह बात आश्चर्य जरूर लग रही है, पर बात सत्य है।
विभाग ध्यान ही नहीं दे रहा
इधर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी असमंजस की स्थिति में है कि आखिर क्या करें? क्योंकि हर माह बिजली बिल आ रहा है अब तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी विभाग की शरण ले रहे हैं आखिर बिजली बिल को कौन पटाए। जानकारी के मुताबिक यह हाल बीते एक साल से है। इधर बिजली कनेक्शन कराने के लिए अभी तक विभाग ध्यान ही नहीं दे रहा है। विभागीय जानकारी के मुताबिक जिले के ऐसे 912 आंगनबाड़ी केंद्र हैं जहां बिजली मीटर तो लगाए गए हैं पर कनेक्शन ही नहीं दिए गए हैं।
विभागीय लापरवाही का नतीजा, गर्मी में बच्चे बहाते हैं पसीना
बता दें कि जिले के आंगनबाड़ी केन्द्र जहां पर विद्युतीकरण नहीं हुआ है वहां महिला एव बाल विजस विभाग द्वारा बिजली कनेक्श्न मीटर लगाने का काम करवाया गया है, पर मीटर लगाने के साल भर बाद भी बिजली का कनेक्शन ही नहीं किया जा सका है। विभागीय लापरवाही का नतीजा यह है कि हर साल गर्मी के दिनों में इन आंगनबाड़ी के बच्चे तेज गर्मी से पसीने से लतपथ होते रहते हैं। अधिकारी आंगनबाड़ी की स्थिति को जानते हुए भी कुछ नहीं कर पाए। विभाग की ऐसी लापरवाही से तो अब आने वाले गर्मी में भी बच्चे परेशान रहेंगे।
जिले में 1524 केंद्रों के 912 में मीटर लगा पर कनेक्शन नहीं
जिला महिला बाल विकास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 1524 आंगनबाड़ी केंद्र हैं जिसमें से 591 केंद्रों में बिजली लगे हैं। साथ ही यहां के बच्चों को गर्मी के दिनों में भी बिजली पंखे लगने से गर्मी से राहत मिलती है, पर जिले के 371 आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे हैं जहां बिजली तक नहीं हैं, पर इन केन्द्रों में बिजली के लिए अब प्रयास किया जा रहा है। बिजली नहीं होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी गर्मी के दिनों में रहती है। कहा जाए 912 केंद्रों में मीटर लगाकार कनेक्शन ही नहीं दिया जा सका है।
अधिकारी बोले न पटाएं बिजली बिल
इधर जिले के 912 आंगनबाड़ी केन्द्रों में मीटर लगाएं हैं पर बिजली कनेक्श्न नहीं होने के बाद भी बिजली बिल आन से केंद्रों की कार्यकर्ता व अधिकारी भी परेशान हो गए हैं, जिससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हलकान हो गए हैं। इधर अब जिला महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी सीएस मिश्रा ने कहा जिन केन्द्रों में में मीटर लगा है उसका बिल आ रहा होगा तो कार्यकर्ता बिल न पटाएं।
अधिकारी बोले नजदीकी बिजली विभाग में दें आवेदन
मामले पर विद्युत विभाग के ईई वीके डहरिया ने बताया महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जहां-जहां मीटर लगाने बोला था वहां मीटर लगाई गई है। रही बात कनेक्शन की, तो नजदीकी विद्युत विभाग के अधिकारी के पास आवेदन जमा कर कनेक्शन करा सकते हैं।

Home / Balod / आश्चर्य किंतु सत्य: बिना कनेक्शन एक साल से आ रहा जिले के आंगनबाडिय़ों में बिजली का बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो