scriptमहान नदी से हो रहा था रेत का अवैध खनन, सब जानकर भी प्रशासन था मौन, गुस्साए ग्रामीणों ने उठाया ये कदम | Illegal sand: Illegal sand mining from Mahan river, villagers stoped | Patrika News

महान नदी से हो रहा था रेत का अवैध खनन, सब जानकर भी प्रशासन था मौन, गुस्साए ग्रामीणों ने उठाया ये कदम

locationबलरामपुरPublished: May 19, 2021 01:09:02 pm

Illegal Sand Mining: एक महीने से भी अधिक समय से चल रहा था रेत खनन (Sand mining), न तो पंचायत के पास इसकी जानकारी है और न ही तहसीलदार (Tehsildar) के पास

Sand mining

Villagers closed illegal sand mining

राजपुर. सरगुजा संभाग से रेत तस्करों द्वारा रेत का अवैध उत्खनन जारी है। इन तस्करों को प्रशासन व संबंधित विभाग की मौन सहमति भी है। यही कारण है कि उत्खनन के बाद मुख्य मार्गों से ओवरलोड रेत का परिवहन जारी है।
शिकायतकर्ताओं की सुनने वाला भी कोई नहीं होता है। कई बार स्थानीय लोग ही विरोध जताते हैं, इसके बाद जिम्मेदारों की नींद खुलती है और कार्रवाई की बात कही जाती है। ऐसा ही एक मामला राजपुर तहसील अंतर्गत ग्राम परसवारकला से आया है।
यहां महान नदी (Mahan River) से रेत का अवैध उत्खनन जारी था। शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई करने नहीं आया तो गुस्साए ग्रामीणों ने खुद आगे आकर रेत उत्खनन बंद करा दिया। अब अधिकारी जांच की बात कह रहे हैं।

नदी में 3 नाव लगवाकर रेत निकलवा रहा ठेकेदार, नियमों की खुलेआम उड़ रही धज्जियां, जिम्मेदार मौन


गौरतलब है कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर तहसील अंतर्गत ग्राम परसवारकला के महान नदी में एक माह से रेत उत्खन्नन धड़ल्ले से जारी था। रेत उत्खन्नन वैध है या अवैध, इसकी जानकारी न तो ग्राम पंचायत के पास है और न ही तहसीलदार सुरेश रॉय के पास।
रेत उत्खनन के संबंध में परसवारकला के सरपंच पति राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि रेत उत्खनन (Sand mining) के संबंध में किसी भी प्रकार जानकारी मांगने से प्रशासन द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जाता है और न ही शिकायत पर कोई कार्रवाई की जाती है।

अवैध रूप से यूपी तक हो रही छत्तीसगढ़ की रेत की सप्लाई, जिम्मेदार खामोश, जनप्रतिनिधि व ग्रामीण बैठे धरने पर

इसलिए आज हम सभी गांव वालों ने निर्णय लिया कि रेत उत्खनन बंद कराया जाए और बंद करा दिया गया है। साथ ही मोबाइल से सूचना देकर एसडीएम राजपुर बालेश्वर राम (Rajpur SDM) को अवगत करा दिया गया है।

जांच कर करेंगे कार्रवाई
इस संबंध में तहसीलदार सुरेश राय से जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि आपके द्वारा अवैध रेत खनन के संबंध में बताया जा रहा है। जांच कर संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो