scriptIMD की चेतावनी के बाद डीएम ने लोगों से की अपील गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ये दो एप, रहे सुरक्षित | Patrika News
बलरामपुर

IMD की चेतावनी के बाद डीएम ने लोगों से की अपील गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ये दो एप, रहे सुरक्षित

बरसात के मौसम में आकाशीय बिजली और आंधी तूफान से बचने के लिए डीएम बलरामपुर ने लोगों को इससे बचने के कई उपाय सुझाए हैं। इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इन दो ऐप को डाउनलोड करके संभावित खतरों से बचा जा सकता है।

बलरामपुरJul 06, 2024 / 02:42 pm

Mahendra Tiwari

Balrampur news

डीएम बलरामपुर पवन अग्रवाल

बलरामपुर के डीएम ने पवन अग्रवाल ने जनसामान्य से अपील करते हुए कहा है कि खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरने/वज्रपात की घटनाएं घटित होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। जिससे जनहानि एवं घायल होने की घटनाएं होती हैं। ऐसे में यह आवश्यक है कि आकाशीय बिजली से बचने के उपायों को अपनाया जाय ताकि वज्रपात से जनहानि न होने पाये।
यूपी के बलरामपुर जिले के डीएम ने कहा कि जनसामान्य अपने मोबाइल में मौसम विज्ञान विभाग भारत सरकार द्वारा विकसित दामिनी एप डाउनलोड करें। जिससे वज्रपात की पूर्व सूचना मिल सके और वज्रपात से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष वज्रपात से बड़ी संख्या में जनहानि व पशुहानि होती है। तथा इन्फास्ट्रक्चर को भी भारी नुकसान पहुंचता है। वज्रपात से कम से कम क्षति हो इसके लिए प्रभावी व्यवस्था को अपनाने के साथ ही अधिसूचित आपदाओं की पूर्व चेतावनियों एवं अलर्ट को आम जनमानस तक समय से पहुचांकर आपदा को कम किया जा सकता है।जनसामान्य को बचाव के बारे में जागरूक करते हुए बताया गया है कि वज्रपात से बचने के लिए पेड़ों के नीचे, मोबाइल टावर व ऊंचे मकान के नीचे शरण न लें। बच्चों को बाहर न खेलने दें, लोहे की खिड़की, दरवाजे व हैण्डपम्प आदि को न छुएं। धातु से बने छाते का प्रयोग न करें, लैण्डलाइन एवं विजली के उपकरणों का उपयोग न करें, खुल वाहनों मेे सवारी न करें, बचाव के लिए जमीन पर न लेटें तथा तैराकी या नौकायन न करें।

इन उपायों को अपनाकर ऐसे रहें सुरक्षित

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि मौसम खराब हो तो तुरन्त किसी पक्के घर में शरण लें, आसपास सुरक्षित स्थान न होने पर दोनों कानों को बंद कर पैरों को सटा लें तथा घुटनों का टेक लेकर उकड़ू बैठ जाएं। घरों में विद्युत उपकरणों को प्लग से अलग कर दें। यदि खेतों में हैं तो तुरन्त सूखे स्थान पर चल जाएं। हाईटेंशन तारों, पोखरों, बिजली के खंभों तथा कटीले तारों से दूर रहें। दामिनी ऐप लगभग 20 किमी के क्षेत्र में संभावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन प्रेषित करता है। जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने तथा बचाव का अवसर मिल जाता है। इसलिए स्वयं के मोबाइल में दामिनी एप डाउनलोड करने के साथ ही जनसामान्य को भी इस अति उपयोगी दामिनी एप के बारे में बताएं जिससे वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके तथा वज्रपात से होने वाली क्षतियों को न्यूनीकृत किया जा सके। मौसम, आंधी-तूफान आदि की जानकारी के लिए गूगल प्ले स्टोर से सचेत एप डाउनलोड कर लें। जिससे मौसम की पूर्व चेतावनी मिलती रहे।

Hindi News/ Balrampur / IMD की चेतावनी के बाद डीएम ने लोगों से की अपील गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ये दो एप, रहे सुरक्षित

ट्रेंडिंग वीडियो