scriptafter dates and pomegranates , now figs rates to rise | खजूर और अनार के बाद अब अंजीर की खेती से बदलेगी किसानों की तकदीर | Patrika News

खजूर और अनार के बाद अब अंजीर की खेती से बदलेगी किसानों की तकदीर

किसानों की तकदीर बदलने को अब सफलता के मुकाम पर है। खजूर और अनार उत्पादन में मिली कामयाबी के बाद अंजीर पर शुरू की गई आजमाइश । अंजीर की फसल से किसानों की उम्मीदों को पंख लगे है।

बाड़मेर

Updated: July 08, 2022 03:32:26 pm

खजूर और अनार उत्पादन में मिली कामयाबी के बाद अंजीर पर शुरू की गई आजमाइश किसानों की तकदीर बदलने को अब सफलता के मुकाम पर है। तीन साल पहले जिले के सरहदी चौहटन इलाके में आधा दर्जन प्रगतिशील किसानों ने अपने कृषि फार्म पर अंजीर उत्पादन की शुरुआत की थी, जहां पूरी गुणवत्ता के साथ निकली अंजीर की फसल से किसानों की उम्मीदों को पंख लगे है।

photo_6215321808144544410_y_1.jpg

कस्बे के निकट हेमसिंह राठौड़ कृषि फार्म में अंजीर के 600 पौधे लगाकर इसकी शुरुआत की गई थी, जिनमें अब दूसरी बार फल लगने शुरू हो गए हैं। फार्म के मालिक एडवोकेट रूपसिंह राठौड़ ने तीन साल पहले एक कंपनी के साथ अनुबंध पर यह प्रयोग शुरू किया था, इसके सफल होने पर यह कंपनी अंजीर के लिए इस इलाके में बड़ा इनवेस्ट करेगी। कंपनी ने कृषि फ़ार्म पर करीब पांच बीघा जमीन पर छह सौ अंजीर के पौधे लगवाकर करीब डेढ़ साल पहले पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था, जो अब सफलता के निकट है। हालांकि अंजीर की फसल दो साल में पक कर तैयार होती है लेकिन यहां की मिट्टी, पानी और आबोहवा में उससे पहले ही फल निकलने शुरू हो गए।

350 रुपए है एक पौधे की कीमत

अच्छी गुणवत्ता वाले अंजीर के एक पौधे की कीमत 350 रुपए है, किसानों द्वारा लगाए गए पौधों की संख्या के अनुसार इन्वेस्ट किए गए हैं। साथ ही जमीन, पानी, कीटनाशक व खेतिहर मानव दिवस का व्यय अतिरिक्त है। पहले साल में प्रति पौधे से बीस से तीस किलोग्राम अंजीर की उपज मिलने की संभावना है, तथा साल दर साल उत्पादन में वृद्धि होगी। अगर यह प्रयोग सफल हुआ तो सरहदी किसानों की तकदीर बदलने में एक और पायदान पर आगे बढ़ने मदद मिलेगी।

ऐसे मिली सफलता

कंपनी ने फ़िलहाल साठ रुपए प्रति किलो की दर पर फार्म मालिक के साथ अंजीर के फल खरीदने का एग्रीमेंट किया है। अंजीर की खेती में बड़ी उम्मीदें नजर आने पर मते का तला सरहद में मोहनलाल हुड्डा ने दो हजार पौधे लगाए, साथ ही आधा दर्जन किसानों के खेतों में अंजीर की फसल लहलहा रही है। कंपनी की आशाओं के अनुरूप पर्याप्त उत्पादन मिला तो इसकी प्रोसेसिंग कर फ्रूट और ड्राई फ्रूट दोनों रूप में कंपनी द्वारा रेगिस्तानी अंजीर को बाजार में लाया जाएगा।

ड्राइफूट रूप में प्रसिद्ध है अंजीर

स्वाद में अत्यधिक मीठा यह अंजीर फल के रूप में भी बाजार में बिकता है। वहीं प्रोसेसिंग के बाद इसे ड्रायफ्रूट के रूप में भी व्यापक रूप से उपयोग में किया जाता है। वैसे तो कंपनी ने 60 रुपए प्रतिकिलो की दर से खरीद का इकरार किया, लेकिन प्रोसेसिंग के बाद ड्राय फ्रूट बना अंजीर आठ सौ से 15 सौ रूपए प्रतिकिलो की कीमत पर बाजार में बिकता है। स्वादिष्ट ड्रायफ्रूट के रूप में उपयोग किए जाने वाले अंजीर में कई औषधीय गुण विद्यमान है जो कई असाध्य रोगों को खत्म करने के साथ ही शक्तिवर्धक फल है।


अंजीर के छह सौ पौधे लगाए गए हैं, कंपनी द्वारा मासिक विजिट कर मार्गदर्शन दिया जाता है, नियमित रूप से निराई, गुड़ाई व कीटनाशकों का स्प्रे कर पौधों का संरक्षण किया जा रहा है। शिवप्रतापसिंह राठौड़

अंजीर के उत्पादन को लेकर जानकारी मिलने पर कंपनी के साथ एग्रीमेंट किया है फिलहाल कॉन्टेक्ट फार्मिग के रूप में इसकी शुरुआत की है, पांच बीघा जमीन में छह सौ पौधे लगाए गए है जिनके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं।
रूपसिंह राठौड़ चौहटन, किसान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितत्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Karnataka High Court: एक्सीडेंट में माता-पिता की मौत होने पर विवाहित बेटियां भी मुआवजे की हकदार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.