भारत-पाक सीमावर्ती क्षेत्रों के युवाओं के लिए बड़ी खबर, 'बलिष्ठ' तैयार करेगी BSF

भारत-पाक सीमावर्ती क्षेत्रों के युवाओं के लिए बड़ी खबर, 'बलिष्ठ' तैयार करेगी BSF

rohit sharma | Publish: Mar, 17 2019 03:09:00 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

भारत-पाक सीमावर्ती क्षेत्रों के युवाओं के लिए बड़ी खबर, 'बलिष्ठ' तैयार करेगी BSF

बाड़मेर।

भारत-पाक सीमावर्ती क्षेत्रों के युवाओं को सेना से जोड़ने और युवकों की शारीरिक रूप से मजबूत बनाने को सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने बीड़ा उठाया है। इसके लिए गांवों में बास्केटबॉल-वालीबॉल कोर्ट, जिम व अन्य खेलों के मैदान, खेल सामग्री और विशेषज्ञ उपलब्ध करवाए जाएंगे।

 

एक बटालियन चार-चार गांवों का चयन करेगी। यानि प्रत्येक बटालियन से क्षेत्र के 16 गांवों जुड़ेंगे। बीएसएफ के प्रशिक्षक युवाओं को खेल और सेना में आने के लिए प्रशिक्षित भी करेंगे। बीएसएफ की प्रत्येक बटालियन को चार-चार खेल दिए गए हैं। जिसमें जिम, बास्केटबॉल-वालीबॉल व एक खेल ग्रामीण पसंद पर रहेगा।

 

READ :- राजस्थान का ऐसा चमत्कारिक मंदिर, जहां 7 दिनों में लकवाग्रस्त व्यक्ति हो जाता है ठीक, ये है यहां की मान्यता

 

इन खेलों में हर बटालियन से 16 गांव और इन गांवों के करीब 150 से अधिक युवा जुड़ेंगे। इन युवाओं को तैयार किया जाएगा। पूरी टीम बीएसएफ से जुडी रहेगी। इनके लिए जिम में एक प्रशिक्षक होगा जो अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान रखेगा। सेना से जुड़ने के लिए भी इनको जानकारी दी जाएगी।

 

READ : राजस्थान का अनूठा चमत्कारिक मंदिर 'जहां माता को लगता है ढाई प्याला शराब का भोग'

 

नेटवर्क होगा मजबूत
बाड़मेर में अभी 4 बटालियन है। सीमांत बीकानेर, श्रीगंगानगर और जैसलमेर में भी बीएसएफ की बटालियन है। ऐसे में पूरे सीमांत क्षेत्र पर बीएसएफ युवाओं की एक पूरी टीम से जुड़ेगी जो फाॅर्स के नेटवर्क को भी मजबूत करेगी।

 

READ :- लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में जारी हुए ये निर्देश, अब Fake News डालने वालों की खैर नहीं, प्रशासन रखेगा कड़ी नजर

 

ताकि जुड़ाव बना रहे
बीएसएफ सीमांत ग्रामीणों के साथ रहती है। उनके लिए काम भी करती है ताकि जुड़ा रहे। युवाओं के लिए जिम व्यायामशाला, खेल के मैदान भी बनाने का प्रस्ताव है।
- गुरुपालसिंह, डीआइजी, बाड़मेर सेक्टर

 

READ :- बर्खास्त IPS पंकज चौधरी राजस्थान की इस सीट से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, इन बड़ी बातों का भी किया खुलासा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned