scriptअस्पताल कर देगा बीमार | The sick will make the hospital | Patrika News

अस्पताल कर देगा बीमार

locationबाड़मेरPublished: Jul 31, 2019 09:52:05 pm

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग Medical and health department आमजन को स्वस्थ रहने के लिए साफ सफाई रखने, हाथों को धोने, पानी का छान कर पीने सहित कई प्रकार की सलाह देता है। खासकर बीमारी में तो विशेष रूप से सलाह दी जाती है। लेकिन जिला अस्पताल में दीपक तले अंधेरा नजर आ रहा है। यहां जिम्मेदारों की देखरेख के अभाव में अस्पताल परिसर की छत पर लगी पानी की टंकियों में फैला कचरा व लार्वा बीमारियों को न्योता दे रहे है। मरीज व परिजन अनजाने में इन्ही टंकियों का पानी पी रहे है। बुधवार Wednesday को पत्रिका टीम Patrika Teamने अस्पताल भवन में ऊपर लगी पानी की टंकियों की स्थिती देखी तो चौंकाने वाली तस्वीरे सामने आई।

The sick will make the hospital

The sick will make the hospital

अस्पताल कर देगा बीमार

-राजकीय अस्पताल के पानी की टकियों में गंदगी के ढेर, मंडरा रहे लावा

-लगाने के बाद एक बार भी नहीं हुई सफाई

-मरीजों के स्वास्थ्य को बढ़ा खतरा
बाड़मेर पत्रिका

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग आमजन को स्वस्थ रहने के लिए साफ सफाई रखने, हाथों को धोने, पानी का छान कर पीने सहित कई प्रकार की सलाह देता है। खासकर बीमारी में तो विशेष रूप से सलाह दी जाती है। लेकिन जिला अस्पताल में दीपक तले अंधेरा नजर आ रहा है। यहां जिम्मेदारों की देखरेख के अभाव में अस्पताल परिसर की छत पर लगी पानी की टंकियों में फैला कचरा व लार्वा बीमारियों को न्योता दे रहे है। मरीज व परिजन अनजाने में इन्ही टंकियों का पानी पी रहे है। बुधवार को पत्रिका टीम ने अस्पताल भवन में ऊपर लगी पानी की टंकियों की स्थिती देखी तो चौंकाने वाली तस्वीरे सामने आई।
मरीजों में संक्रमण का खतरा
पानी की टंकियों में फैली गंदगी व उस पर मंडराते मच्छर का पानी पीने से मरीजों के साथ परिजनों पर भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। यहां पर लगी 30-40 टंकियों में से ढक्कन किसी पर भी नजर नहीं आया। पानी खुला रहने से उसमें कचरा गिर रहा है।
नहीं ली पानी की टंकियों की सुध

अस्पताल में सुबह से शाम तक सैकडा़ें मरीजों व परिजनों का आना जाना लगा रहता है। ऐसे में गंदा पानी के कारण बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। इन्हीं टंकियों से अस्पताल के वार्ड के बाथरूम, ओटी सहित अन्य स्थानों पर पानी की सप्लाई होती है। फिर भी टंकियों की कभी अस्पताल प्रबंधन ने सुध नहीं ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो