scriptएलोवेरा से संवारे अपनी खूबसूरती | Aloe vera beauty tips for glowing and healthy skin | Patrika News

एलोवेरा से संवारे अपनी खूबसूरती

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2019 04:26:59 pm

यदि आप सनबर्न का शिकार हाे गए है अाैर तुंरत इससे राहत चाहते हैं ताे एेलाेविरा का उपयाेग कर सकते हैं

aloe vera beauty tips

एलोवेरा से संवारे अपनी खूबसूरती

आयुर्वेद में एलोवेरा काे कर्इ आैषधिय गुणाें से भरपूर पाैधा बताया गया है। जाे हमारे शरीर काे अंदर आैर बाहर दाेनाें तरह से साफ करने में कारगर है। पुराने समय से ही ऐलाेविरा का उपयाेग त्वचा की रंगत निखारने के लिए किया जाता रहा है। आज भी कर्इ ब्यूटी प्राेडक्टस में एेलाेविरा का उपयाेग किया जाता है।आइए जानते ऐलाेविरा से कैसें करता है आपकी त्वचा की देखभाल :-
– यदि आप सनबर्न का शिकार हाे गए है अाैर तुंरत इससे राहत चाहते हैं ताे एलोवेरा का उपयाेग कर सकते हैं।एेलाेविरा में पार्इ जाने वाली ठंडक जल्द ही आपकाे सनबर्न से राहत देगी।
– एलोवेरा का नियमित इस्तेमाल आपकी त्वचा काे एग्जिमा और मुँहासे से दूर रखता है।

– एलोवेरा का उपयाेग त्वचा पर खिंचाव के निशान से छुटकारा पाने में प्रभावी है। यह उस सेल में वृद्धि करता है जाे जो खिंचाव के निशान को कम करने में मदद करता है। शुद्ध एलोवेरा जेल से प्रभावित त्वचा पर रोजाना मालिश करें।
– एलोवेरा के पौधे में मैलिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा की नमी में सुधार करके झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

– एलोवेरा में त्वचा की नमी बनाए रखने आैर दाग धब्बे दूर करने के एंजेट पाए जाते हैं। 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल को एक टेबलस्पून बादाम के तेल के साथ मिलाएं और इसे एक छोटे जार में डालें।रात काे साेने से पहले आंखों के नीचे इसकी मालिश करें। कुछ ही दिनाें के डार्क सर्कल गायब हाे जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो