script Fast hair growth: ये चमत्कारी चीजें करें अपनी डाइट में शामिल, कुछ दिनों में ही तेजी से उगने लगेंगे बाल | Diet for fast hair growth | Patrika News

Fast hair growth: ये चमत्कारी चीजें करें अपनी डाइट में शामिल, कुछ दिनों में ही तेजी से उगने लगेंगे बाल

locationजयपुरPublished: Aug 09, 2023 02:39:19 am

Submitted by:

Anjali pratap singh

Diet for fast hair growth: बालों की ग्रोथ के लिए अगर सबसे जरुरी है तो वह हमारी हेल्दी डाइट। हेल्दी डाइट लेने से न केवल हमारे बाल झड़ने से रुक जाएंगे बल्कि दोबारा तेजी से उगने लगेंगे ।

fast_hair_growth_1.jpg
Diet for fast hair growth
Fast hair growth: ये चमत्कारी चीजें करें अपनी डाइट में शामिल, कुछ दिनों में ही तेजी से उगने लगेंगे बाल

Diet for fast hair growth: बालों की ग्रोथ के लिए अगर सबसे जरुरी है तो वह हमारी हेल्दी डाइट। हेल्दी डाइट लेने से न केवल हमारे बाल झड़ने से रुक जाएंगे बल्कि दोबारा तेजी से उगने लगेंगे।
यह भी पढ़ें-स्किन पर लाल चकत्ते, खुजली और जलन महसूस होती है तो आपको एक्जिमा हो सकता है , जानिए इसके बारे में

Healthy food for hair growth:
चेहरे पर लहराते हुए बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। एक अच्छी हेयर ग्रोथ डाइट हम उसे बोल सकते हैं। जो एंटीऑक्सिडेंट , माइनरल्स , फाइबर और विटामिंस से भरपूर हो। अच्छी हेयर ग्रोथ डाइट हमारे बालों को मजबूत बनाने में , बालों को लंबा , घना और चमकदार बनाने में मदद करती है।
विटामिंस और मिनिरल्स हमारी पूरी हेल्थ को मैनेज करने का काम करते हैं । विटामिन बी आपके सुगर लेवल को बैलेंस करके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार होती है।

यह भी पढ़ें-जानिए तौलिए से मुंहासे को दबा कर फोड़ने के नुकसान
बालों की ग्रोथ को बूस्टअप करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण फल और सब्जियां:

खट्टे फलों का सेवन करें:

नींबू , मौसमी , संतरा और अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इन फलों का सेवन अगर आप डेली करें तो आपके शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ेगा। कोलेजन बालों को मजबूती प्रदान करता है और बालों की ग्रोथ को फास्ट करने के लिए स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। विटामिन सी आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को भी बाहर निकाल देता है।
गाजर का सेवन करें:

गाजर को एक सुपर फूड के रुप में भी जाना जाता है। गाजर सब्जियों में सबसे ज्यादा पौष्टिक सब्ज़ी के लिए जाना जाता है। इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। और खास बात ये है की इसमें कैलोरी की मात्रा सबसे कम होती है। यह उन लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद है जो लोग जिम करते हैं।और डाइट चार्ट फॉलो करते हैं। गाजर में विटामिन ए बालों की ग्रोथ को तेजी से बूस्ट करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें-4 डिग्री टेम्प्रेचर में सामंथा रुथ प्रभु ने ली आइस बाथ थेरेपी , जाने क्या है फायदे

ऐवोकाडो का सेवन करें:

ऐवोकाडो में मौजूद फैटी एसिड , ओमेगा 3 , प्रोटीन , विटामिन सी , फाइबर विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होता है। ऐवोकाडो बालों को पोषण देने के साथ साथ मजबूती भी प्रदान करता है। ऐवोकाडो की मदद से आप बालों में गजब की शाइन और वॉल्यूम को भी बढ़ा सकते हैं।
यह भी पढ़ें-ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय ? माथे से रातभर में साफ हो जाएंगे कील-मुहांसे

पालक का सेवन करें:
पालक सिर्फ गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जी नहीं है बल्कि ये विटामिन सी , विटामिन ए और बिटा केरोटीन , फॉलेट और आयरन जैसे अद्भुत पोषण तत्वों का एक स्रोत के रूप में जाना जाता है। पालक में मौजूद ये सभी पोषक तत्त्व आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर आपकी स्कैल्प को मजबूती प्रदान करते हैं। आपको बता दें की पालक को कच्चा खाने से आप उसमे मौजूद पोषक तत्त्वों को लेने का सबसे बेहतरीन तारिक है। आप बालों को मजबूत , हाइड्रेटेड और स्मूथ बनाने लिए पालक बना जूस भी पी हैं।
यह भी पढ़ें-अगर आप भी चाहती हैं घुटनों से लंबे बाल , तो घर पर ही बनाएं ये नायाब तेल


शिमला मिर्ची का सेवन करें:

शिमला मिर्ची एंटीऑक्सीडेंटस और विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई है। शिमला मिर्ची में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन को बढ़ाकर बालों को मजबूती प्रदान करता है। शिमला मिर्ची आपकी बॉडी से फ्री रेडिकल्स को निकालकर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बालों को सुरक्षा प्रदान करता है।
कच्चे प्याज का सेवन करें:

कच्चा प्याज आयरन, जिंक और बायोटिन का भंडार है। प्याज में मौजूद ये सभी पोषक तत्व बालों की ग्रोथ के लिए बूस्टर का काम करते हैं। इसके अतिरिक्त ये सभी पोशाक तत्व बालों को असमय सफेद होने से रोकने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ट्रेंडिंग वीडियो