scriptBenefits of hibiscus flower for hair in Hindi | Hibiscus for Hair: गुड़हल के फूल एक नही, कई हैं फायदे, बालों को खूबसूरत बनाने में करता है मदद | Patrika News

Hibiscus for Hair: गुड़हल के फूल एक नही, कई हैं फायदे, बालों को खूबसूरत बनाने में करता है मदद

Hibiscus for Hair: बालों के लिए गुड़हल का फूल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। गुड़हल का फूल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये सेहत के साथ ही बालों के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है। बालों में गुड़हल का फूल लगाने से कई तरह के लाभ मिलते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 03, 2022 06:33:29 pm

Hibiscus for Hair: गुड़हल का फूल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। ये बालों की देखभाल करने में मदद करता है। साथ ही यह बालों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में फायदेमंद होता है। गुड़हल के फूल में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत और बालों दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। गुड़हल के फूल लगाने पर बालों में कंडीशनर की समस्या दूर होती है। ये बालों को मुलायम बनाता है। साथ ही ये सफेद, रूखी, बेजान और हेयर फॉल जैसी बालों की समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। तो आइए जानते हैं बालों में गुड़हल के फूल लगाने से होने वाले फायदे के बारे में
Hibiscus for Hair: गुड़हल के फूल एक नही, कई हैं फायदे, बालों को खूबसूरत बनाने में करता है मदद
Benefits of hibiscus flower for hair in Hindi
गुड़हल के फूल के फायदे


1. बालों को सॉफ्ट बनाने में फायदेमंद

गुड़हल का फूल रूखी बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है। बालों में गुड़हल के फूल लगाने से बाल सॉफ्ट और चमकदार होते हैं। इसके साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं। इसलिए आप गुड़हल के फूल का पाउडर बना लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर, इस पेस्ट को अपने बालों पर 2 घंटे तक लगाए रहे, फिर इन्हें धो लें। इससे आपके बाल जल्द ही मुलायम हो जाएंगे।
यह भी पढ़े: स्किन पर घी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, स्किन से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर

2. बालों को मजबूत बनाने में फायदेमंद

गुड़हल का फूल बालों को मजबूत बनाने में फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेजान बालों में गुड़हल का फूल लगाने से बाल मजबूत होते हैं। इसलिए आप गुड़हल के फूल में नारियल का तेल मिलाकर, इसे थोड़ा गर्म कर ले। फिर इस तेल को अपने बालों और स्कैल्प में लगाकर अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाल जल्द ही मजबूत और मुलायम हो जाएंगे।
3. बालों को चमकदार बनाने में फायदेमंद

गुड़हल का फूल बालों को चमकदार बनाने बनाने में फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गुड़हल का फूल बालों की चमक बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आप गुड़हल के फूल का पाउडर बनाकर, उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और फिर इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल चमकदार तो होंगे ही, लेकिन साथ ही ये मुलायम, घने और मजबूत भी होंगे।
यह भी पढ़े: बालों में गर्म तेल से मसाज करने में मिलते हैं जबरदस्त फायदे, बालों की समस्याओं को करता है दूर

4. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

गुड़हल का फूल डैंड्रफ की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़हल का फूल लगाने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाते हैं। इसलिए आप गुड़हल के फूल और पत्तों को पीसकर इनका पाउडर बना लें और फिर इन पाउडर में हिना पाउडर मिला ले। इसके बाद इसमें आधा नींबू डालकर अच्छे से मिला ले और इसे अपने बालों में लगा ले। फिर 1 घंटे बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Cabinet Expansion Live Updates: विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, तेज प्रताप सहित इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवादतेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.