scriptनहाते समय पानी में डाल लें ये थोड़ी सी सफेद चीज, कांच सा निखर जाएगा चेहरा | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

नहाते समय पानी में डाल लें ये थोड़ी सी सफेद चीज, कांच सा निखर जाएगा चेहरा

 
Benefits of Bathing with Salt Water :
नमक (Salt) , जिसे हम खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, वो हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नमक में मैग्नीशियम (Magnesium) , सोडियम (Sodium) , कैल्शियम (Calcium) , पोटेशियम (Potassium) जैसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। नमक का इस्तेमाल हम सिर्फ खाने में ही नहीं, नहाने में भी कर सकते हैं। जी हां, पानी में नमक डालकर नहाने (Namak ke pani se nahana) से शरीर को कई गजब के फायदे मिलते हैं।
 

Feb 22, 2024 / 02:10 pm

Manoj Kumar

bathing-with-salt-water.jpg
1/6

 

Benefits of Bathing with Salt Water :

पानी में नमक का इस्तेमाल अनेक स्वास्थ्य समस्याओं से निजात प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक उपाय है जो ऑस्टियोआर्थ्राइटिस (Osteoarthritis) और टेंडोन्टिस (Tendonitis) जैसी अवसादक बीमारियों के लिए लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा संबंधी समस्याओं (Skin related problems ) जैसे खुजली, अनिद्रा और स्किन इंफेक्शन (Skin infection) से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। पानी में नमक का (Bathing in salt water) इस्तेमाल करने से त्वचा की साफ़-सफाई भी होती है और इससे हमारे शरीर के विभिन्न अंगों की सुचारू गतिविधि को सुधारने में मदद मिलती है। इस प्राकृतिक उपाय को अपनाकर हम अपने स्वास्थ्य को स्थिर और सुदृढ़ बना सकते हैं।

 

salt-in-water.jpg
2/6

 

हड्डियों के दर्द से मिलता है आराम Provides relief from bone pain


हड्डियों में दर्द (Pain in bones) एक आम समस्या है जो किसी को भी परेशान कर सकती है। इससे राहत पाने के लिए नमक के पानी से नहाना (Bathing in salt water) एक प्राकृतिक और सस्ता उपाय हो सकता है। नमक के पानी में नहाने से हड्डियों के दर्द में कमी आ सकती है और जॉइंट पेन की समस्या भी दूर हो सकती है। इसलिए, अगर आपको हड्डियों में अक्सर दर्द का सामना करना पड़ता है, तो नमक के पानी से नहाना एक सरल उपाय हो सकता है जो आपको राहत दिला सकता है।

 

Salt Water Bath Benefits
3/6

 

चेहरे पर आता है निखार The face glows



पानी में नमक मिलाकर नहाना (Bathing in salt water) एक प्राचीन और प्रभावी तरीका है जो हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। यह उपाय त्वचा की साफ़ाई को बढ़ाता है और चेहरे के निखार को बढ़ाता है। नमक वाले पानी से नहाने से त्वचा की गंदगी साफ होती है और डेड सेल्स भी निकल जाते हैं, जिससे त्वचा सॉफ्ट और चमकदार बनती है। यह एक सरल और सस्ता तरीका है जो हमें सुंदर और स्वस्थ त्वचा का लाभ देता है।

 

salt-for-glowing-skin.jpg
4/6

 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं Strengthen immunity


नमक के पानी में नहाना (Bathing in salt water) हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण और प्राकृतिक उपाय है। इसके गुण हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं और हमें बीमारियों से बचाते हैं। नमक वाले पानी में ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो हमें शक्तिशाली बनाते हैं और खतरनाक माइक्रोब्स को दूर करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, नमक के पानी में नहाने से हमारा शरीर तंदुरुस्त रहता है। इसलिए, नमक के पानी में नहाना एक स्वास्थ्यकर और सरल उपाय है जो हमें स्वस्थ और मजबूत बनाता है।



 

salt-for-immunity.jpg
5/6

 

तनावमुक्त बनाएं Make stress free

 

नमक के पानी से नहाने (Bathing in salt water) पर थकान और स्ट्रेस दूर होते हैं। तनाव से पीड़ित व्यक्ति अगर नमक के पानी से नहाता है तो यह उनके लिए एक शानदार स्ट्रेस बूस्टर का काम कर सकता है। इस पानी के नहाने से मानसिक शांति बढ़ती है। इससे दिन भर की थकान भी दूर हो जाती है। दिमाग को शांति मिलती है और आपको रात को अच्छी नींद आती है।

salt-for-stress-free.jpg
6/6

 

ऑयल लेवल रखे कंट्रोल Keep oil level under control


नमक के पानी में नहाना (Bathing in salt water) एक बेहतरीन तरीका है जो हमारे शरीर के ऑयल लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह उपाय उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है जिनकी त्वचा ऑयली है या जो अक्सर ऑयली त्वचा से परेशानी झेलते हैं। नमक के पानी में मौजूद तत्व त्वचा के ऑयल लेवल को संतुलित करते हैं और त्वचा को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही, यह उपाय शरीर में एसिडिटी की समस्या को भी दूर करने में सहायक होता है। इसलिए, नमक के पानी में नहाना एक सरल और प्रभावी तरीका है जो हमें स्वस्थ और रोग-मुक्त बनाता है।

 

Hindi News / Photo Gallery / Beauty Tips / नहाते समय पानी में डाल लें ये थोड़ी सी सफेद चीज, कांच सा निखर जाएगा चेहरा

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.